भारत रत्न दिए जाने पर Lal Krishna Advani की आई पहली प्रतिक्रिया, परिवार भी है बेहद खुश

By अंकित सिंह | Feb 03, 2024

भारत सरकार ने बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देने की घोषणा की है। इसके बाद लाल कृष्ण आडवाणी ने सभी का शुक्रिया किया है। वह अपने निवास से बाहर आए और वहां मौजूद लोगों और मीडिया का अभिवादन किया। इसके बाद उनकी प्रतिभा आडवाणी ने कहा कि पूरा परिवार और मैं बहुत खुश हैं कि उन्हें देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार दिया गया है। वह बहुत खुश हैं। लाल कृष्ण आडवाणी के हवाले से प्रतिभा ने कहा कि उन्होंने अपना पूरा जीवन देश की सेवा में समर्पित कर दिया। वह पीएम के साथ-साथ देश की जनता को भी धन्यवाद देते हैं कि जीवन के इस पड़ाव पर उन्हें यह पुरस्कार दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वह बहुत अभिभूत हैं। वह कम बोलने वाले व्यक्ति हैं। लेकिन उसकी आंखों में आंसू थे. उन्हें इस बात की ख़ुशी और संतुष्टि है कि उन्होंने अपना पूरा जीवन देश की सेवा में समर्पित कर दिया। तो, हम बहुत खुश हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: Breaking Bharat Ratna| लाल कृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देने का ऐलान, PM Modi ने दी जानकारी


लालकृष्ण आडवाणी के बेटे जयंत आडवाणी ने कहा कि मैं और मेरा परिवार इस नए विकास से बेहद खुश हैं। मैं अपने पिता को यह पुरस्कार प्रदान करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक जीवन में मेरे पिता का योगदान बहुत बड़ा रहा है और यह देखना आश्चर्यजनक है कि उनके जीवन के इस पड़ाव पर, उनके प्रयासों को इस शानदार तरीके से मान्यता दी जा रही है। भारत रत्न मिलने पर लाल कृष्ण आडवाणी को लगातार बधाई दी जा रही है। राम मंदिर आंदोलन और प्राणप्रतिष्ठा में भाजपा नेता की भूमिका पर उन्होंने कहा कि आज मंदिर हमारे सामने है और यह उनके जीवनकाल में ही संभव हो सका। इसलिए, हम बहुत खुश हैं। 


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हम सबके प्रेरणास्रोत एवं देश के वरिष्ठ नेता, श्रद्धेय लाल कृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न दिये जाने के निर्णय से बड़े हर्ष और आनंद की अनुभूति हुई है। वे राजनीति में शुचिता, समर्पण और दृढ़ संकल्प के प्रतीक हैं। आडवाणीजी ने अपने लंबे सार्वजनिक जीवन में अनेक भूमिकाओं में, देश के विकास और राष्ट्रनिर्माण में जो महत्वपूर्ण योगदान किया है, वह अविस्मरणीय और प्रेरणास्पद है। भारत की एकता और अखंडता को अक्षुण्ण रखने में भी उनकी महती भूमिका रही है।


नितिन गडकरी ने कहा कि लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न की घोषणा अत्यंत सुखद और आनंददाई है। उन्होंने कहा कि आज़ादी के बाद देश के पुनर्निर्माण में आडवाणी जी की अहम भूमिका रही है। आडवाणी जी राजनीति में शुचिता के जीवंत उदाहरण है। अमित शाह ने कहा कि हमारे वरिष्ठ नेता और देश के पूर्व उप-प्रधानमंत्री आदरणीय लालकृष्ण आडवाणी को ‘भारत रत्न’ दिए जाने की घोषणा से अत्यंत प्रसन्नता हुई। आडवाणी आजीवन निःस्वार्थ भाव से देश और देशवासियों की सेवा में समर्पित रहे हैं। देश के उप-प्रधानमंत्री जैसे विभिन्न संवैधानिक दायित्वों पर रहते हुए उन्होंने अपने दृढ़ नेतृत्व से देश की सुरक्षा, एकता और अखंडता के लिए अभूतपूर्व कार्य किये। 

 

इसे भी पढ़ें: चुनावों से छेड़छाड़...कनाडा ने भारत को बताया विदेशी खतरा, चीन को लेकर भी कह दी बड़ी बात


योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लाल कृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने का निर्णय, उनके सार्वजनिक जीवन में दशकों की सेवा, प्रतिबद्धता और राष्ट्र की अखंडता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता तथा राजनैतिक जीवन में शुचिता व नैतिकता के उच्च मानक स्थापित करने वाले उनके अद्वितीय प्रयासों को सम्मान प्रदान करने वाला है। राष्ट्रीय एकता और सांस्कृतिक पुनरुत्थान की दिशा में किए गए उनके अथक प्रयास हम सभी के लिए अद्वितीय प्रेरणा के स्रोत हैं। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा, "...लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देने पर मैं उन्हें अपने और मध्य प्रदेश सरकार की ओर से बहुत बधाई देता हूं। मैं भारत सरकार और PM मोदी का आभार मानता हूं।"

प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा पत्नी रितिका के साथ अबु धाबी में NBA का उठा रहे लुत्फ, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया लोगों का काम है कहना का विमोचन

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान