8 दिन में दूसरी बार अस्पताल में भर्ती हुए लाल कृष्ण आडवाणी, जानें अभी कैसी है उनकी तबीयत

By अंकित सिंह | Jul 04, 2024

भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को नई दिल्ली के अपोलो अस्पताल में भर्ती कराए जाने के एक दिन बाद गुरुवार शाम को पूर्व उपप्रधानमंत्री को छुट्टी दे दी गई। सूत्रों ने बताया कि आडवाणी को शाम करीब पांच बजे अपोलो अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। सूत्रों ने आगे बताया कि बुधवार रात अस्पताल में भर्ती कराए जाने के बाद से उनकी हालत स्थिर बनी हुई है. उन्हें बुधवार रात करीब नौ बजे अस्पताल लाया गया और उनके साथ उनकी बेटी प्रतिभा आडवाणी भी थीं। भाजपा के सह-संस्थापक को वरिष्ठ सलाहकार न्यूरोलॉजिस्ट डॉ विनीत सूरी के अधीन भर्ती कराया गया था। पिछले हफ्ते बुधवार को उन्हें दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती कराया गया था। उस समय, एम्स के प्रवक्ता ने एक समान अपडेट साझा किया था, जिसमें कहा गया था कि 96 वर्षीय व्यक्ति "स्थिर और निगरानी में" हैं। रात भर अस्पताल में रहने के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई थी।

 

इसे भी पढ़ें: Jammu Kashmir में चुनाव की तैयारी शुरू, 6 जुलाई को भाजपा का सम्मेलन, जेपी नड्डा 2000 कार्यकर्ताओं से करेंगे संवाद


आडवाणी ने 1998 से 2004 तक गृह मंत्री और 2002 से 2004 तक उप प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया। वह 2009 के आम चुनाव के दौरान भाजपा के प्रधान मंत्री पद के उम्मीदवार थे। इस साल 31 मार्च को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दिल्ली में अपने आवास पर आडवाणी को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया। राष्ट्रपति भवन ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति में कहा था, "भारतीय राजनीति के पुरोधा आडवाणी ने सात दशकों से अधिक समय तक अटूट समर्पण और विशिष्टता के साथ देश की सेवा की है।" इसमें कहा गया है, “सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के अपने दृष्टिकोण के साथ, उन्होंने पूरे देश में दशकों तक कड़ी मेहनत की और सामाजिक-राजनीतिक परिदृश्य में बदलाव लाया।”

 

इसे भी पढ़ें: INDIA Bloc के साथ नवीन पटनायक! राज्यसभा में आसान नहीं मोदी सरकार के लिए आगे की राह


आडवाणी का जन्म 8 नवंबर, 1927 को कराची में हुआ था। वह 1942 में आरएसएस में शामिल हुए और 1947 में विभाजन के दौरान भारत आ गए। उन्होंने 1960 में ऑर्गनाइज़र के लिए सहायक संपादक के रूप में कार्य किया और 1967 में पूर्णकालिक राजनीति में आने के लिए यह भूमिका छोड़ दी। 1986 में पार्टी अध्यक्ष बनने के बाद विहिप की राम मंदिर की मांग का समर्थन करने की दिशा में भाजपा की ओर रुख करने में आडवाणी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने 1986 से 1990 तक, और फिर 1993 से 1998 और 2004 से 2005 तक भाजपा के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। 

प्रमुख खबरें

Gwalior में स्कूल वैन में लगी आग, ग्रामीणों ने छात्रों को बचाया

Mamta Banerjee ने लोगों को Rath Yatra की बधाई दी

West Bengal: बांकुड़ा में फैक्ट्री में विस्फोट, आठ लोग घायल

Skin Care: मानसून में चाहिए खिली-खिली स्किन, तो चावल के आटे का ऐसे करें इस्तेमाल