जानिए कौन हैं, Bhokar विधानसभा सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनावी मैदान में उतरने वाली Srijaya Chavan ?

By Anoop Prajapati | Oct 26, 2024

महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। इस घोषित 99 कैंडिडेट में पार्टी ने पूर्व सीएम अशोक चव्हाण की बेटी श्रीजया चव्हाण को भी टिकट दिया है। श्रीजया अपने परिवार की पारंपरिक सीट भोकर से किस्मत आजमाएंगी। भोकर एक ऐसी सीट पर जिस पर अभी तक कभी कमल नहीं खिला है यानी कि बीजेपी कभी भी नहीं जीत पाई है। 2019 के चुनावों में यह सीट अविभाजिक शिवसेना के पास रही थी लेकिन शिवसेना कैंडिडेट तीसरे नंबर पर रहे थे। तो वहीं इस सीट से उनके पिता और महाराष्ट्र के पूर्व सीएम अशोक चव्हाण 1 लाख सात हजार से अधिक वोटों से जीते थे।


लोकसभा चुनाव के पूर्व चव्हाण ने दिया था इस्तीफा


पूर्व कांग्रेस नेता और वर्तमान राज्यसभा सांसद अशोक चव्हाण के बीजेपी में शामिल होने के बाद यह सीट खाली हो गई थी। महाराष्ट्र के कद्दावर सियासी परिवार से आने वाले पूर्व सीएम अशोक चव्हाण के लिए भोकर की सीट एक गढ़ है। जहां से पूर्व में उनके पिता शंकरराव चव्हाण जीते भी चुनाव जीते थे। इसके बाद भी कांग्रेस और निर्दलीय के अलावा इस सीट पर एक एनसीपी को जीत मिली, लेकिन कभी भी यह सीट बीजेपी के अगुवाई वाली विपक्ष के खेमे में नहीं गई है।


अशोक चव्हाण की पत्नी 2014 में बनी थीं विधायक


भोकर विधानसभा सीट पर अभी पूर्व सीएम अशोक चव्हाण के पिता शंकरराव चव्हाण जो मुख्यमंत्री रहे। उनके अलावा अशोक चव्हाण की पत्नी अमीता अशोक राव चव्हाण जीतकर विधानसभा पहुंच चुकी हैं। अब बेटी श्रीजया चव्हाण ने सियासत में एंट्री ली है। श्रीजया पेशे से एडवोकेट हैं। वे काफी समय से पिता के इस क्षेत्र में सक्रिय हैं। पिता के कांग्रेस छोड़ने के बाद श्रीजया भी बीजेपी में आ गई थीं। श्रीजया चव्हाण ने अपने दादा और पिता के साथ मां अमीता की तस्वीर लगाते हुए लिखाा है कि परंपरा जनसेवा की, गवाही विकास की। यानी चव्हाण परिवार भोकर की सालों से सेवा कर रहा है और विकास इसका प्रतीक है।


सांसद अशोक चव्हाण के दो बेटियां


अशोक चव्हाण दो बेटियों के पिता हैं। इनके नाम सुजया और श्रीजया हैं। चव्हाण अपनी बेटियों को काफी प्यार करते हैं। एक बार अशोक चव्हाण ने माइक क्विन की कविता के जरिए अपनी दोनों बेटियों के प्रति अपने प्रेम को दर्शाया था। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में शोक चव्हाण की बेटी सृजया ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। वह भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी के साथ कुछ किलोमीटर तक चली भी थीं।

प्रमुख खबरें

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल

बस मैं रोज S@X करता था, वो गर्भवती हो जाएगी नहीं पता था, गर्लफ्रेंड हुई प्रेग्नेंट, प्रेमी ने शादी के दबाव में लड़की को जिंदा दफनाया