सर्दियों में केला खाने से बचते हैं तो पढ़ लें यह लेख, फायदे जानकार हो जाएंगे हैरान

By प्रिया मिश्रा | Jan 05, 2022

सर्दियों के मौसम में केला खाना चाहिए या नहीं? यह सवाल काफी लोगों के मन में रहता है। अधिकतर लोगों को लगता है कि सर्दियों में केला खाने से जुकाम-खांसी की समस्या होती है और कफ बढ़ता है। यह सोचकर कई लोग सर्दियों में केला खाना बंद कर देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि केला एक ऐसा फल है जिसे आप ना केवल गर्मियों में बल्कि सर्दियों में भी खा सकते हैं। केले में विटामिन, पोटैशियम, मैगनीज, फाइबर जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर की पोषण जरूरतों को पूरा करते हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि केला खाने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है और संक्रमण से बचाव होता है। आज के इस लेख में हैं आपको सर्दियों में केला खाने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं -

इसे भी पढ़ें: एक्सरसाइज के बिना भी रहना चाहते हैं फिट तो अपनाएं यह आसान टिप्स

सर्दियों में हड्डियों से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती हैं। ऐसे में केले का सेवन गठिया के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। केले में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम मैग्नीज, फोलेट और विटामिन बी मौजूद होता है। यह सभी पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाते हैं, जिससे हड्डियों के दर्द और सूजन में राहत मिलती है।


केले का सेवन हमारे पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जिससे कब्ज की समस्या दूर होती है। इसके अलावा केले के सेवन से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और भूख जल्दी नहीं लगती है। हालांकि, आयुर्वेद के अनुसार रात के समय केले का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे खांसी-जुखाम हो सकता है।


केले का सेवन हमारे दिल के लिए अच्छा माना जाता है। केला खाने से बीपी कंट्रोल करने में मदद मिलती है और दिल की बीमारियों का खतरा भी कम होता है। केले में पोटैशियम की अच्छी मात्रा मौजूद होती है जिससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने में मदद मिलती है।


सर्दियों में केले का सेवन करने से त्वचा में नमी बरकरार रहती है। इसमें मौजूद मैग्नीज त्वचा में कोलेजन को बनाने में मदद करता है। इसके अलावा यह त्वचा को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाने का काम भी करता है। सर्दियों में केला खाने से त्वचा मॉइश्चराइज रहती है।

इसे भी पढ़ें: लिवर से जुड़ी यह समस्या बन सकती है आपके लिए घातक, ना करें नज़रअंदाज़! बचने के लिए करें ये घरेलू उपाय

केले में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। एक मीडियम साइज का केला हमारे दिन भर की 10 प्रतिशत विटामिन सी की जरूरत को पूरा करता है। सर्दियों में केला खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे संक्रमण से बचाव होता है।


केले का सेवन करने से शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ता है। केले में सुक्रोज, फ्रुक्टोज और ग्लूकोज मौजूद होते हैं जो शरीर को ऊर्जा देते हैं। नाश्ते में केले का सेवन करने से दिन भर के कामों के लिए ऊर्जा मिलती है।  


सर्दियों में कब खाएं केला? 

सर्दियों के मौसम में रात में केला खाने से बचना चाहिए क्योंकि यह कफ के संपर्क में आने पर जलन पैदा करता है। इसके अलावा अगर आपको साइनस की समस्या है तो सीमित मात्रा में केले का सेवन करें। जिन लोगों को शुगर या कोई अन्य ऐसी समस्या नहीं है वे सर्दियों में भी केले का सेवन कर सकते हैं।

 

- प्रिया मिश्रा

प्रमुख खबरें

Jammu-Kashmir में बोले Amit Shah, ये चुनाव तीन परिवारों का शासन समाप्त करने वाला है

अमेरिकी मार्केट में कब्जा करने की तैयारी में OYO, खरीदने जा रहा होटल चेन Motel 6, करोड़ों की होगी डील

Punjab में अस्पतालों का बकाया चुकाएं भगवंत मान, जेपी नड्डा की दो टूक, कहा- AAP की जय-जयकार छोड़ें

महाराष्ट्र में डरपोक सरकार, संजय राउत का बयान, पीएम मोदी एक राष्ट्र-एक चुनाव की बात करते हैं, लेकिन...