संजीवनी बूटी से कम नहीं है इस पौधे की पत्तियाँ, वेट लॉस से लेकर डायबिटीज तक में है फायदेमंद

By प्रिया मिश्रा | Apr 27, 2022

अपने खाने में सेज इस्तेमाल जरूर किया होगा। यह एक तरीके का फ्लेवरिंग एजेंट होता है खाने का फ्लेवर बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ ये हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। आयुर्वेद में इससे औषधि माना जाता है और इसका इस्तेमाल कई स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में किया जाता है। आज के इस लेख में हम आपको सेज के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं

इसे भी पढ़ें: घंटों फोन में देखने वाले हो जाएं सावधान! हो सकती है सर्वाइकल की समस्या, बचने के लिए करें ये योगासन और उपाय

सेज हमारी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। यह स्किन एजिंग को रोकने में काफी मददगार मानी जाती है। सेज के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लामेटरी गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करते हैं।


सेज के सेवन से अल्जाइमर जैसी बीमारियों में भी फायदा हो सकता है। जिन बीमारियों में किसी कारण दिमाग के न्यूरो ट्रांसमीटर का फंक्शन कम होने लगता है, उनमें सेज का इस्तेमाल काफी फायदेमंद माना जाता है।


मोटापा के कारण कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उन्हें सेज जैसे हर्ब्स के सेवन से वेट लॉस में मदद मिल सकती है। इसके सेवन से शरीर में जमा फैट कम होता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें: एक्सरसाइज करने का नहीं मिल रहा है समय तो खुद को फिट रखने के लिए आजमाएं ये टिप्स

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी चीज का इस्तेमाल लाभकारी होता है। इसके सेवन से ब्लड ग्लूकोस लेवल को कम करने में मदद मिलती है। वहीं इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।


सेज का सेवन हमारी ओरल हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है। फ्रिज के पत्ते और जड़ में बेक्टीरी साइड मौजूद होते हैं जो और दातों के बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करता है। स्वस्थ दांतो के लिए आप सेज के भक्तों से तैयार माउथवॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

- प्रिया मिश्रा 

प्रमुख खबरें

Cyclone Dana: ओडिशा-बंगाल में सामान्य जनजीवन प्रभावित, तेज़ हवाएँ और भारी बारिश, कई इलाकों में हाई अलर्ट

वीरेंद्र सचदेवा को यमुना में डुबकी लगाना पड़ा भारी, रैशेज और खुजली के बाद पहुंचे अस्पताल

Delhi: बस मार्शलों को दिवाली तोहफा, अब प्रदूषण नियंत्रण ड्यूटी पर होगी तैनाती, LG ने CM को दी बड़ी सलाह

Samsung Galaxy S23 Ultra 5G मिल रहा है बेहद सस्ता, यहां जानें कीमत और फीचर्स