कड़ी पत्ता खाने के ये चमत्कारी फायदे जानकार चौंक जाएंगे आप, कई बीमारियों में है रामबाण इलाज

By प्रिया मिश्रा | Jan 05, 2022

खाने में कड़ी पत्ता का इस्तेमाल अमूमन हर घर में होता है। खासतौर पर दक्षिण भारत में कड़ी पत्ता बहुत से व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है। यह ना केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। कड़ी पत्ते में बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इसमें आयरन, फॉलिक एसिड और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो डायबिटीज, एनीमिया और डायरिया जैसी कई अन्य बीमारियों से निजात पाने में मदद करते हैं। आज के इस लेख में हम आपको कड़ी पत्ते के फायदों के बारे में बताएंगे-

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में केला खाने से बचते हैं तो पढ़ लें यह लेख, फायदे जानकार हो जाएंगे हैरान

एनीमिया में लाभदायक

एनीमिया के मरीजों के लिए कड़ी पत्ते का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके इस्तेमाल से शरीर में खून की कमी को दूर किया जा सकता है। इसमें आयरन, जिंक और फॉलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे खून की कमी को कम करने में मदद मिलती है।  


वजन घटाने में असरदार

कड़ी पत्ते के सेवन से मोटापे पर नियंत्रण रखने में मदद मिलती है। इसमें डाइक्लोरोमेथेन, एथिल एसीटेट और महानिम्बाइन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो वजन घटाने और कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायता करते हैं।


डायबिटीज को करे कंट्रोल

शुगर के मरीज़ों के लिए कड़ी पत्ता बहुत फायदेमंद होता है। कड़ी पत्ते में हाइपोग्लाइसेमिक नामक तत्व पाया जाता है  जो ब्लड-शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है। कड़ी पत्ते के सेवन से डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें: एक्सरसाइज के बिना भी रहना चाहते हैं फिट तो अपनाएं यह आसान टिप्स

दिल के लिए फायदेमंद 

कड़ी पत्ता एक आयुर्वेदिक औषधि है, जो विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। हृदय संबंधी रोगों के इलाज लिए कड़ी पत्ते का इस्तेमाल  प्राचीन समय से होता आया है। इसके अलावा कड़ी पत्ता कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।


डायरिया में असरदार 

डायरिया में कड़ी पत्ते का इस्तेमाल रामबाण इलाज है। कड़ी पत्ते में मौजूद कार्बाजोले एल्कलॉइड्स नामक तत्व डायरिया से बचाता है। इसका नियमित सेवन लीवर की क्षमता बढ़ाता है।


त्वचा का रखे ख्याल

कड़ी पत्ता हमारी त्वचा के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। इसमें मौजूद तत्व बैक्टीरियल इन्फेक्शन, जले-कटे और त्वचा की अन्य परेशानियों से राहत दिलाते हैं।


बाल मजबूत करे

कड़ी पत्ता बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसके प्रयोग से बाल मज़बूत होते हैं और डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

 

- प्रिया मिश्रा

प्रमुख खबरें

Tirumala Tirupati Devasthanam ने कहा- तिरूपति लड्डू प्रसादम की पवित्रता अब बेदाग बहाल, Amul ने कहा तिरूपति मंदिर को कभी सप्लाई नहीं किया घी

International Day of Peace 2024: दुनिया में अमनचैन, अयुद्ध एवं शांति का उजाला हो

International Day of Peace 2024: विश्व भर में शांति और अहिंसा का संदेश देता है अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस

Vighnaraja Sankashti Chaturthi 2024: विघ्नराज गणेश चतुर्थी व्रत से होता है सुख-समृद्धि का वास