उधार लेने की क्षमता के खिलाफ केरल ने उठाया मु्द्दा, SC ने केंद्र से मांगा जवाब

By अभिनय आकाश | Jan 12, 2024

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को केरल सरकार द्वारा राज्य की उधार क्षमता पर सीमा लगाने के लिए केंद्र सरकार के खिलाफ पिछले साल दिसंबर में दायर एक मुकदमे पर केंद्र से जवाब मांगा। राज्य ने केंद्रीय वित्त मंत्रालय के राज्य की उधार सीमा को कम करने के मार्च 2023 के आदेश को चुनौती दी थी, जिसमें कहा गया था कि केंद्र ने राज्य की उधार सीमा कम कर दी है, जिससे संभावित रूप से गंभीर वित्तीय संकट हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: 'SC के फैसले के बाद बना राम मंदिर, समारोह में शामिल होने में संकोच नहीं होना चाहिए', Congress के इंकार के बीच कर्ण सिंह का बयान

न्यायमूर्ति सूर्यकांत और केवी विश्वनाथन की पीठ ने अटॉर्नी जनरल के कार्यालय के माध्यम से केंद्र को मुकदमे पर नोटिस जारी किया और राज्य सरकार के अंतरिम आवेदन की जांच करने पर सहमति व्यक्त की, जिसमें कहा गया था। संघ के आदेशों के कारण आने वाले गंभीर वित्तीय संकट को रोकने के लिए .26,226 करोड़ की तत्काल और तत्काल आवश्यकता है। न्यायालय ने पेंशन और महंगाई भत्ते सहित अपने कल्याणकारी दायित्वों को पूरा करने के लिए राज्य की 26,226 करोड़ रुपये की तत्काल आवश्यकता पर विचार करने के लिए 25 जनवरी की तारीख तय की है।

इसे भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री निसिथ प्रमाणिक को मिली सुप्रीम राहत, 2018 मामले में गिरफ्तारी से दी राहत

केरल सरकार की ओर से वकील सीके ससी के साथ पेश हुए वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने कहा कि आखिरकार, इस मामले को संविधान पीठ के पास जाना होगा। मुकदमे में पिछले साल 27 मार्च और 11 अगस्त को केंद्रीय वित्त मंत्रालय (सार्वजनिक वित्त-राज्य प्रभाग) द्वारा जारी किए गए दो पत्रों और मार्च 2018 में राजकोषीय उत्तरदायित्व और बजट प्रबंधन अधिनियम, 2003 की धारा 4 में किए गए संशोधनों को चुनौती दी गई थी। 

प्रमुख खबरें

हिमाचल शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए उत्तर प्रदेश के शिक्षा मॉडल का अनुसरण करेगा: मंत्री

गाजियाबाद में कपड़ा फैक्टरी में काम करने वाली महिला का शव मिला, जांच जारी

Haryana elections: भाजपा की जीत के प्रति आश्वस्त हैं CM नायब सैनी ने कहा, कांग्रेस के वादे ठोस नहीं हैं

पुलिसकर्मियों को समय से पदोन्नति दें और ई-पेंशन से जोड़ें : आदित्यनाथ