SC Big Conditions on Arvind Kejriwal Bail: जमानत के बाद भी फंसे केजरीवाल, सुप्रीम कोर्ट का ऑर्डर पढ़ते ही हिली गई AAP?

By अभिनय आकाश | Sep 13, 2024

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को उत्पाद शुल्क नीति घोटाले से जुड़े भ्रष्टाचार मामले में जमानत दे दी। न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति उज्ज्वल भुइयां की पीठ ने केजरीवाल को 10 लाख रुपये के बेल  बांड और दो जमानतदारों पर राहत दी। शीर्ष अदालत ने केजरीवाल को मामले के गुण-दोष पर कोई सार्वजनिक टिप्पणी नहीं करने का निर्देश दिया। सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल की जमानत याचिका पर कहा कि जांच के उद्देश्य से किसी ऐसे व्यक्ति को गिरफ्तार करने में कोई बाधा प्रतीत नहीं होती, जो पहले से ही किसी अन्य मामले में हिरासत में हो।

इसे भी पढ़ें: Arvind Kejriwal Bail | 'जब सुनवाई पटरी से उतर जाएगी तो न्यायालय स्वतंत्रता की ओर झुकेगा...' अरविंद केजरीवाल को जमानत पर सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा?

सुप्रीम कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को निर्देश दिया कि वह मामले के बारे में सार्वजनिक रूप से कोई टिप्पणी न करें। एससी द्वारा केजरीवाल को जमानत दिए जाने के बाद आप नेता मनीष सिसोदिया ने कहा कि झूठ, साजिशों के खिलाफ लड़ाई में एक बार फिर सच की जीत हुई है। 

कोर्ट ने जमानत देते हुए क्या कहा?

सीबीआई को पिंजरे में बंद तोता होने की धारणा को दूर करना चाहिए और यह दिखाना चाहिए कि वह एक पिंजरे में बंद तोता है।

अरविंद केजरीवाल की सीबीआई गिरफ्तारी केवल ईडी मामले में जमानत को विफल करने के लिए थी।

सीबीआई द्वारा गिरफ्तारी जवाब देने से ज्यादा सवाल खड़े करती है। सीबीआई को उन्हें गिरफ्तार करने की जरूरत महसूस नहीं हुई, हालांकि मार्च 2023 में उनसे पूछताछ की गई थी और ऐसा ईडी की गिरफ्तारी पर रोक लगने के बाद ही हुआ था। 

सीबीआई सक्रिय हो गई और जेजरीवाल की हिरासत की मांग की और इस तरह 22 महीने से अधिक समय तक गिरफ्तारी की जरूरत नहीं पड़ी। 

सीबीआई द्वारा इस तरह की कार्रवाई गिरफ्तारी के समय पर गंभीर सवाल उठाती है और सीबीआई द्वारा इस तरह की गिरफ्तारी केवल ईडी मामले में दी गई जमानत को विफल करने के लिए थी।

इस तरह की दलील को स्वीकार नहीं किया जा सकता है और जब केजरीवाल को ईडी मामले में जमानत मिल गई है। इस मामले में आगे हिरासत में रखना पूरी तरह से अक्षम्य है। 

अदालत ने केजरीवाल को निर्देश दिया कि वह मामले के बारे में कोई भी सार्वजनिक टिप्पणी न करें और छूट न मिलने तक निचली अदालत में सभी सुनवाई के दौरान उपस्थित रहें। 

न्यायमूर्ति भुइयां ने यह भी कहा कि उन्हें केजरीवाल पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) मामले में लगाई गई शर्तों पर गंभीर आपत्ति है, जो उन्हें सीएम कार्यालय में प्रवेश करने से रोकती है।

मुकदमे की प्रक्रिया या गिरफ्तारी की ओर ले जाने वाले कदम उत्पीड़न नहीं बनने चाहिए। इस प्रकार सीबीआई की गिरफ्तारी अनुचित है और इसलिए अपीलकर्ता (केजरीवाल) को तुरंत रिहा किया जाना चाहिए।

जब केजरीवाल ईडी मामले में जमानत पर हैं तो उन्हें जेल में रखना न्याय का मजाक होगा। 

गिरफ्तारी की शक्ति का प्रयोग संयमित ढंग से किया जाना चाहिए, कानून का उपयोग लक्षित उत्पीड़न के लिए नहीं किया जा सकता है। 

जमानत की शर्तें 

वह मुख्यमंत्री कार्यालय और दिल्ली सचिवालय नहीं जाएंगे।

वह अपनी ओर से दिए गए इस कथन से बाध्य हैं कि वह सरकारी फाइलों पर तब तक हस्ताक्षर नहीं करेंगे जब तक कि ऐसा करना आवश्यक न हो और दिल्ली के उपराज्यपाल की मंजूरी/अनुमोदन प्राप्त करने के लिए आवश्यक हो।

वह वर्तमान मामले में अपनी भूमिका के संबंध में कोई सार्वजनिक टिप्पणी नहीं करेंगे।

वह किसी भी गवाह से बातचीत नहीं करेंगे और/या मामले से जुड़ी किसी भी आधिकारिक फाइल तक पहुंच नहीं रखेंगे। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी