केजरीवाल सरकार की बढ़ीं मुश्किलें, LG के आदेश पर मोहल्ला क्लीनिक फर्जी टेस्ट मामले की जांच करेगी CBI

By अंकित सिंह | Jan 04, 2024

दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना द्वारा दिल्ली सरकार के वन और वन्यजीव विभाग के दो अधिकारियों के खिलाफ केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) जांच की अनुमति देने के एक दिन बाद, आम आदमी मोहल्ला क्लीनिक में नकली मरीजों पर लाखों टेस्ट मामले में एक और जांच का आदेश दिया गया है। दिल्ली एलजी कार्यालय ने आरोप लगाया है कि मरीजों के प्रवेश को चिह्नित करने के लिए नकली या अस्तित्वहीन मोबाइल नंबरों का इस्तेमाल किया गया था। इस मामले की सबसे पहले स्वास्थ्य विभाग ने जांच की और अपनी रिपोर्ट विजिलेंस डिपार्टमेंट को भेज दी। 

 

इसे भी पढ़ें: क्या है दिल्ली शराब घोटाला, इसको लेकर क्यों हो रही राजनीति, अब तक इस मामले में क्या कुछ हुआ है?


सूत्रों ने बताया कि पिछले साल यह बात सामने आई थी कि डॉक्टर मोहल्ला क्लीनिक में नहीं आ रहे थे लेकिन फिर भी उन्हें उपस्थित दिखाया गया था। पता चला कि उनकी अनुपस्थिति के बावजूद जांच और दवाएं लिखी जा रही थीं। बाद में पता चला कि नकली मरीजों पर परीक्षण किये गये थे। इसके बाद सीबीआई जांच के आदेश दिए गए हैं। इस घटनाक्रम पर सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया उपलब्ध नहीं हो सकी है। सूत्रों ने बताया कि दिल्ली सरकार स्वास्थ्य सचिव को हटा सकती है।

 

इसे भी पढ़ें: 'मेरी सबसे बड़ी ताकत मेरी ईमानदारी', ED समन पर बोले केजरीवाल- मुझे गिरफ्तार करना चाहती है बीजेपी


कुछ दिन पहले ही उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने दिल्ली सरकार के अस्पतालों में घटिया दवाओं की कथित आपूर्ति के मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से एक और जांच के आदेश दिए थे। आम आदमी मोहल्ला क्लिनिक बुनियादी ढांचे की संकल्पना दिल्ली में समुदायों को उनके दरवाजे पर प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए एक तंत्र के रूप में की गई थी। ये हाइपरलोकल क्लीनिक न केवल दिल्ली की आबादी बल्कि पड़ोसी राज्यों से प्रवासी और अस्थायी आबादी की जरूरतों को भी पूरा करते हैं, जिससे मरीजों की संख्या काफी बढ़ जाती है। ऐसे भी कई इलाके हैं, खासकर मलिन बस्तियां, जहां गरीबों को प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल आसानी से नहीं मिल पाती है।

प्रमुख खबरें

हिमाचल शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए उत्तर प्रदेश के शिक्षा मॉडल का अनुसरण करेगा: मंत्री

गाजियाबाद में कपड़ा फैक्टरी में काम करने वाली महिला का शव मिला, जांच जारी

Haryana elections: भाजपा की जीत के प्रति आश्वस्त हैं CM नायब सैनी ने कहा, कांग्रेस के वादे ठोस नहीं हैं

पुलिसकर्मियों को समय से पदोन्नति दें और ई-पेंशन से जोड़ें : आदित्यनाथ