Karnataka Elections | पीएम मोदी ने अर्थव्यवस्था में कर्नाटक के महत्व को दोहराया, डबल इंजन सरकार की सराहना की, कहा- हर कन्नडिगा का सपना मेरा अपना

By रेनू तिवारी | May 09, 2023

कर्नाटक में 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने लोगों के सपनों को अपने सपने के रूप में देखा है।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में पीएम मोदी ने देश की अर्थव्यवस्था में राज्य की महत्वपूर्ण भूमिका पर भी प्रकाश डाला।

 

इसे भी पढ़ें: आतंकवाद को कश्मीर की जड़ से खत्म करने में अब NIA भी जुटी, जम्मू-कश्मीर में कई जगहों पर छापेमारी की


पीएम मोदी ने कहा, "हर कन्नडिगा का सपना मेरा अपना सपना है। आपका संकल्प मेरा संकल्प है।" उन्होंने कहा, "भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। जल्द ही हमें यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि भारत दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो। यह तभी संभव है जब कर्नाटक की अर्थव्यवस्था तेजी से विकसित हो।" कर्नाटक में भाजपा सरकार के साढ़े तीन साल के कार्यकाल की सराहना करते हुए, पीएम मोदी ने वीडियो संदेश में कहा, "भाजपा सरकार का निर्णायक, केंद्रित और भविष्यवादी दृष्टिकोण कर्नाटक की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है।"


प्रधान मंत्री ने कहा "कोविड के दौरान भी, कर्नाटक भाजपा के नेतृत्व में, सालाना 90 हजार करोड़ का विदेशी निवेश देखा गया था। हालांकि, पिछली सरकारों के दौरान, कर्नाटक में लगभग 30 हजार करोड़ का वार्षिक विदेशी निवेश देखा गया। यह भाजपा की युवाओं के प्रति प्रतिबद्धता है।"

 

इसे भी पढ़ें: Khargone Bus Accident | मध्य प्रदेश के खरगोन में रेलिंग तोड़ पुल से नीचे गिरी बस, 15 की मौत, 25 से ज्यादा घायल


प्रधानमंत्री ने राज्य में विकास के लिए पार्टी की प्रतिबद्धता को दोहराया और कहा, "भाजपा की सरकार शहरों में बुनियादी ढांचे में सुधार, परिवहन व्यवस्था को आगे बढ़ाने, गांवों और शहरों में जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने और नए अवसरों को सुनिश्चित करने के लिए पूरी निष्ठा के साथ काम करेगी।" महिलाओं और युवाओं के लिए बनाए गए हैं।" उन्होंने कहा "हम चाहते हैं कि कर्नाटक निवेश, उद्योग और नवाचार में नंबर एक हो। हम चाहते हैं कि कर्नाटक शिक्षा, रोजगार और उद्यमिता में नंबर एक हो। भाजपा कर्नाटक को कृषि में भी नंबर एक बनाने की कोशिश कर रही है। कर्नाटक की विरासत और सांस्कृतिक क्षमता रही है।" पीएम मोदी ने आगे कहा, 'कर्नाटक को नंबर वन बनाने के लिए मैं आप सभी से अनुरोध करता हूं कि 10 मई को एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में अपना वोट डालें।'


कर्नाटक विधानसभा चुनाव

कर्नाटक में 10 मई को मतदान होगा और वोटों की गिनती 13 मई को होगी। सरकार बनाने के लिए बहुमत का निशान 113 सीटों का है। राज्य के सभी तीन प्रमुख राजनीतिक दलों - बीजेपी, कांग्रेस और जनता दल-सेक्युलर (जेडीएस) ने राज्य की 224 सीटों वाली विधानसभा में बहुमत हासिल करने के लिए अभियान चलाए, वादे किए और एक-दूसरे पर आरोप लगाए। भाजपा, जो सत्ता विरोधी लहर का सामना कर रही है, राज्य में दूसरे कार्यकाल पर नजर गड़ाए हुए है और उसने पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता बरकरार रखने का भरोसा जताया है।


लिंगायत और वोक्कालिगा मतदाता, जिनकी आबादी क्रमशः 17% और 11% है, से चुनाव में एक प्रमुख कारक की भूमिका निभाने की उम्मीद है।


प्रचार के लिए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 जनसभाओं को संबोधित किया और छह रोड शो किए, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 16 सार्वजनिक रैलियां और 14 रोड शो किए, जबकि भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा ने 10 जनसभाएं और 16 रोड शो किए।


कांग्रेस के लिए, राहुल गांधी ने कर्नाटक में 20 दिनों तक प्रचार किया और पार्टी के शीर्ष नेताओं के साथ-साथ प्रियंका गांधी वाड्रा ने दक्षिणी राज्य में पार्टी की संभावनाओं को बेहतर बनाने की कोशिश की।

प्रमुख खबरें

जिनकी आंखें नहीं, वे भी देख सकेंगे दुनिया, एलन मस्क के कौन से नए डिवाइस को मिली FDA की मंजूरी

भारत के हम बहुत आभारी हैं...50 मिलियन डॉलर की मदद पाकर गदगद हुआ मालदीव, बताने लगा अच्छा दोस्त

Duplicate Vehicle RC: कैसे हासिल करें डुप्लीकेट आरसी, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन बनवाने का तरीका

कठिन हुई कनाडा की राह, ट्रूडो ने कर दी 35% स्टूडेंट वीजा कटौती, जानें भारत पर क्या पड़ेगा प्रभाव