5 अगस्त को राम मंदिर का निर्णय, 5 को ही हटी थी धारा 370... अब 5 अगस्त को UCC पर फैसला! भाजपा नेता का बड़़ा दावा

By अंकित सिंह | Jun 30, 2023

भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने शुक्रवार को संकेत दिया कि मोदी सरकार आने वाले 5 अगस्त को समान नागरिक संहिता (यूसीसी) पर बड़ी घोषणा कर सकती है। उन्होंने दावा किया कि 5 अगस्त केंद्र के लिए महत्वपूर्ण तारीख है क्योंकि उसने इस तारीख को बड़े फैसले लिए हैं। अपने दावे का समर्थन करने के लिए, मिश्रा ने राम मंदिर के निर्माण की घोषणा और धारा 370 को निरस्त करने की तारीख का उल्लेख किया। उनकी टिप्पणी उत्तराखंड यूसीसी समिति की महत्वपूर्ण प्रेस कॉन्फ्रेंस से कुछ घंटे पहले आई है।


कपिल मिश्रा ने क्या कहा

भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने अपने ट्वीट में लिखा कि 5 अगस्त को हुआ राम मंदिर का निर्णय, 5 अगस्त को हटी धारा 370, 5 अगस्त भी आने वाला है और यूनिफार्म सिविल कोड (UCC) भी। जय श्री राम। 


UCC पर संसदीय पैनल का कदम

इस बीच, एक संसदीय स्थायी समिति ने समान नागरिक संहिता के मुद्दे पर हितधारकों के विचार मांगने के लिए कानून पैनल द्वारा जारी हालिया नोटिस पर 3 जुलाई को कानून आयोग और कानून मंत्रालय के प्रतिनिधियों को बुलाया। कानून और कार्मिक पर स्थायी समिति के कार्यक्रम के अनुसार, यह 14 जून, 2023 को भारत के विधि आयोग द्वारा जारी सार्वजनिक नोटिस पर कानून पैनल और कानून मंत्रालय के कानूनी मामलों और विधायी विभागों के प्रतिनिधियों के विचारों को सुनेगी।


मोदी ने क्या कहा था

नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को समान नागरिक संहिता (यूसीसी) की पुरजोर वकालत करते हुए सवाल किया कि ‘‘दोहरी व्यवस्था से देश कैसे चलेगा?’’ उन्होंने साथ ही कहा कि संविधान में भी सभी नागरिकों के लिए समान अधिकार का उल्लेख है। उन्होंने कहा, ‘‘हम देख रहे हैं समान नागरिक संहिता के नाम पर लोगों को भड़काने का काम हो रहा है। एक घर में परिवार के एक सदस्य के लिए एक कानून हो, दूसरे के लिए दूसरा, तो क्या वह परिवार चल पाएगा। फिर ऐसी दोहरी व्यवस्था से देश कैसे चल पाएगा? हमें याद रखना है कि भारत के संविधान में भी नागरिकों के समान अधिकार की बात कही गई है।’’ उन्होंने कहा, ये लोग (विपक्ष) हम पर आरोप लगाते हैं लेकिन हकीकत यह है कि वे मुसलमान, मुसलमान करते हैं। अगर वे वास्तव में मुसलमानों के हित में (काम) कर रहे होते, तो मुस्लिम परिवार शिक्षा और नौकरियों में पीछे नहीं होते।”

प्रमुख खबरें

जिनकी आंखें नहीं, वे भी देख सकेंगे दुनिया, एलन मस्क के कौन से नए डिवाइस को मिली FDA की मंजूरी

भारत के हम बहुत आभारी हैं...50 मिलियन डॉलर की मदद पाकर गदगद हुआ मालदीव, बताने लगा अच्छा दोस्त

Duplicate Vehicle RC: कैसे हासिल करें डुप्लीकेट आरसी, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन बनवाने का तरीका

कठिन हुई कनाडा की राह, ट्रूडो ने कर दी 35% स्टूडेंट वीजा कटौती, जानें भारत पर क्या पड़ेगा प्रभाव