Kamika Ekadashi: कब है कामिका एकादशी? 30 या 31 जुलाई, दूर करें अपना कंफ्यजून

By दिव्यांशी भदौरिया | Jul 26, 2024

सावन माह की शुरुआत हो चुकी है। यह महीना बेहद शुभ और पवित्र माना जाता है। सावन माह भगवान भोलेनाथ को समर्पित है। इस माह में पड़ने वाली एकादशी का बेहद महत्व होता है। एकादशी के दिन श्री विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा- अर्चना के लिए समर्पित है।  जो लोग इस दिन व्रत का पालन करते हैं और पूजा करते हैं उन्हें सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। आइए जानते हैं कामिका एकादशी कब है? जानें इसकी सही तिथि और समय।

कामिका एकादशी कब है?

पंचांग के अनुसार, सावन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि 30 जुलाई 2024, को शाम 4 बजकर 44 मिनट पर शुरु होगी और इसका समापन 31 जुलाई 2024 को दोपहर 3 बजकर 55 मिनट पर होगा। पंचांग के मुताबिक कामिका एकादशी का व्रत 31 जुलाई को ही रखा जाएगा। इसका पारण 1 अगस्त 2024 को सुबह 05 बजकर 43 मिनट से सुबह 08 बजकर 24 मिनट तक होगा।

जरुर करें ये कार्य

मान्यता है कि कामिका एकादशी का व्रत करने से जीव कुयोनि में जन्म नहीं लेना पड़ता है। इस दिन भगवान विष्णु की विधि के अनुसार पूजा करें और उन्हें फूल, फल, तिल, दूध, पंचामृत आदि पूजन सामग्री अर्पित करें। वहीं जो लोग व्रत का पालन करेंगे, वे आठों प्रहर के लिए निर्जल उपवास रखें। मन ही मन में नारायण का ध्यान करें। इस दिन दान-पुण्य करना काफी शुभ माना जाता है।

प्रमुख खबरें

किम जोंग उन ने अपने सैनिकों से द. कोरिया को शत्रु राष्ट्र के रूप में देखने को कहा

ठाणे में पत्नी की हत्या करने के बाद फरार हुआ आरोपी वाराणसी से पकड़ा गया

बंगाल: सियालदह ईएसआई अस्पताल में आग लगी, कोई हताहत नहीं

जापानी पर्यटकों की बस तुर्किये में दुर्घटनाग्रस्त, 22 घायल