Rajasthan Politics: संकटमोचक की भूमिका में कमलनाथ, राजस्थान संकट पर बनेगी बात?

By अभिनय आकाश | Apr 15, 2023

सचिन पायलट के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खिलाफ फिर से मोर्चा खोलने से राजस्थान कांग्रेस में संकट गहरा गया है। गांधी परिवार द्वारा वादों के बावजूद मुख्यमंत्री के पद से वंचित होने से नाराज, सचिन पायलट भ्रष्टाचार के खिलाफ उपवास पर बैठे और वसुंधरा राजे के खिलाफ आरोपों पर अशोक गहलोत की "निष्क्रियता" पर निशाना साधा। इस साल के अंत में राजस्थान चुनाव से पहले वह जो चाहते हैं उसे हासिल करने के लिए सचिन पायलट का यह आखिरी प्रयास है। इस कदम के साथ, उनका लक्ष्य एक तीर से दो शिकार करना, गहलोत और राजे के बीच कथित भाईचारे और समझ (मिली भगत) को उजागर करना और अपने प्रतिद्वंद्वी को खराब रोशनी में दिखाना है। आरोपों से बौखलाई भाजपा ने वसुंधरा राजे के नेतृत्व वाली अपनी पिछली सरकारों पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों का कड़ा विरोध किया।

इसे भी पढ़ें: क्या गहलोत के खिलाफ हारी हुई लड़ाई लड़ रहे हैं सचिन पायलट, या फिर है उनके पास कोई चौंकाने वाला प्लान B

दूसरी ओर, गहलोत ने संवाददाता सम्मेलन के दौरान पायलट के अनशन पर पूछे गए सवालों को यह कहते हुए टाल दिया कि उनकी सरकार का ध्यान महंगाई कम करने पर है और कुछ भी उन्हें इससे विचलित नहीं करेगा। हालांकि, उन्होंने कहा कि उनकी सरकार के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने कई भ्रष्ट अधिकारियों के यहां छापेमारी की थी, जो किसी अन्य राज्य में नहीं हुआ था। कांग्रेस नेतृत्व ने जल्द ही हस्तक्षेप करने का फैसला किया है, सूत्रों ने संकट को हल करने और पार्टी में एकता बहाल करने के लिए "बड़ी सर्जरी" का संकेत दिया है।

इसे भी पढ़ें: Rajasthan: अब सचिन पायलट पर ऐक्शन की तैयारी! सुखजिंदर रंधावा के बयान से क्या मिल रहा संकेत

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट के हालिया अनशन से जुड़े मामले को सुलझाने के लिए मध्यस्थ की भूमिका निभा रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि गुरुवार को वह पायलट से मिले भी थे। इस दौरान कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल भी मौजूद थे। पायलट की मांग वसुंधरा सरकार के कार्यकाल में हुए भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर है। सूत्र का कहना है कि कोई ठोस नतीजा नहीं निकला।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी