डॉक्टर बनने का सपना देखने वाली Jyothika पिता का सपना पूरा करने के लिए लगायेंगी ओलंपिक में दौड़

By Anoop Prajapati | Jun 30, 2024

आंध्र प्रदेश की रहने वाली ज्योतिका दांडी ने बहामास में हुई आयोजित हुई विश्व एथलेटिक्स रिले में बेहतरीन प्रदर्शन करके पेरिस ओलंपिक 2024 के क्वालीफाई कर लिया है। ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुकी धाविका ज्योतिका श्री दांडी डॉक्टर बनना चाहती थीं, लेकिन उन्हें यह एहसास नहीं हुआ कि उनके पिता उन्हें खेलों में बेहतर प्रदर्शन करते देख कर खुश होंगे। उनके पिता श्रीनिवास राव, जो अपने बचपन में बॉडी-बिल्डर थे, ने उन्हें खेलों में रुचि लेने के लिए प्रेरित किया क्योंकि वह उन्हें एक दिन ओलंपिक में देखना चाहते थे। यह सपना तीन महीने से भी कम समय में सच होने जा रहा है।


ज्योतिका श्री दांडी का जन्म जुलाई 2000 में हुआ था। उन्होंने 13 साल की उम्र में ही दौड़ना शुरू कर दिया था। उनके पिता श्रीनिवास राव खुद एक बॉडी बिल्डर हैं और उन्होंने दांडी के खान-पान और प्रशिक्षण का जिम्मा संभाला। इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए उनके पिता ने कहा, "ज्योतिका स्थानीय रोटरी क्लब प्रतियोगिताओं में भाग लेती थी और सभी दौड़ जीतती थी। मैंने उसकी प्रतिभा को पहचाना और महसूस किया कि एथलेटिक्स में उसका भविष्य है।" ज्योतिका के कोच उसकी सहनशक्ति की तारीफ करते हैं, लेकिन उसे अपनी गति और ताकत पर काम करना था। 


अपने पिता के सपनों को पूरा करने के लिए, उसने अपनी मांसपेशियों, कोर आदि को मजबूत करने के लिए प्रशिक्षण शुरू किया। उन्होंने 2023 में 400 मीटर राष्ट्रीय स्पर्धा में खेल जगत में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की, जब उन्होंने 53.05 सेकंड के साथ स्वर्ण पदक जीता। ज्योतिका के कोच ने साक्षात्कार में बताया कि, "मैंने कभी किसी माता-पिता को अपने बच्चों के खेल के प्रति इतना जुनूनी नहीं देखा। मुझे याद है कि जब ज्योतिका को रेलवे में नौकरी की पेशकश की गई थी, तो वह नहीं चाहते थे कि वह यह नौकरी स्वीकार करें क्योंकि उन्हें लगा कि इससे उसके खेल पर असर पड़ सकता है। 


आमतौर पर माता-पिता सिर्फ़ नौकरी के बारे में सोचते हैं। लेकिन यह एक ताज़ा बदलाव था। मुझे उन्हें मनाना पड़ा।" लेकिन 23 वर्षीय रिले धावक के लिए यह सफ़र कभी भी बिना किसी बाधा के नहीं रहा। पिछले साल उसे घुटने में गंभीर चोट लगी थी और वह हांग्जो एशियाई खेलों में भाग नहीं ले पाई थी। लेकिन, हार मानना ​​उसके शब्दकोश में एक शब्द भी नहीं था। उसकी सहनशक्ति, समर्पण और सफल होने की इच्छा ने उसे फिर से ट्रैक पर ला दिया और अब वह ओलंपिक की तैयारी कर रही है, एक ऐसा सपना जिसे पिता-पुत्री की जोड़ी ने साथ मिलकर देखा था।

प्रमुख खबरें

करेले का जूस (व्यंग्य)

भागवत का ज्ञान, बनाएगा मैदान, अखिलेश के PDA फॉर्मूले को डिकोड करेगा RSS

IND vs ZIM T20 Series की लाइव स्ट्रीमिंग से यहां देख सकते हैं, 6 जुलाई से सीरीज का आगाज

जो बोला तथ्य है, मेरा अधिकार है..., लोकसभा में दिए भाषण के हटाए गए शब्द तो भड़के राहुल गांधी, स्पीकर को लिखी चिट्ठी