संसद में हिटलर समर्थक पूर्व सैनिक को सम्मानित करना बेहद शर्मनाक, जस्टिन ट्रूडो ने सबके सामने मांगी माफी

By अभिनय आकाश | Sep 26, 2023

कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कनाडाई संसद में एक यूक्रेनी नाज़ी दिग्गज को सम्मानित किए जाने के बाद पहली बार बात की और इस घटना को बेहद शर्मनाक बताया। कनाडाई प्रधान मंत्री ने कहा कि यह कनाडा की संसद और सभी कनाडाई लोगों के लिए बेहद शर्मनाक है। ट्रूडो ने इस सप्ताह यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की की कनाडा यात्रा के दौरान एसएस के 14वें वेफेन ग्रेनेडियर डिवीजन, एक नाजी डिवीजन के एक अनुभवी से मुलाकात की और उन्हें सम्मानित किया। 98 वर्षीय यारोस्लाव हुंका को यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की की यात्रा के दौरान कनाडाई सांसदों से दो स्टैंडिंग ओवेशन मिले। 

इसे भी पढ़ें: Sri Lanka on India Canada Tension: आतंकियों के लिए कनाडा सुरक्षित पनाहगाह...ट्रूडो को जमकर धोया, भारत के समर्थन में उतरा श्रीलंका

मांगी गई माफी

ट्रूडो के खिलाफ आलोचना के बाद हाउस ऑफ कॉमन्स के अध्यक्ष एंथनी रोटा ने यहूदी समुदाय से माफी मांगी। कनाडा के विपक्ष के नेता पियरे पोइलिवरे द्वारा ट्रूडो की निर्णय में भयावह त्रुटि की ओर इशारा करने के बाद माफी मांगी गई। पोइलिवरे ने आलोचना करते हुए सोशल मीडिया का सहारा लिया और प्रधानमंत्री से माफी की मांग की। आलोचना का जवाब देते हुए, स्पीकर एंथनी रोटा ने कनाडा और दुनिया भर में यहूदी समुदायों से माफी मांगी। उन्होंने कनाडाई संसद में यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के संबोधन के दौरान गैलरी में एक व्यक्ति को पहचानने पर खेद व्यक्त किया, यह निर्णय उन्होंने स्वतंत्र रूप से लिया।

इसे भी पढ़ें: कनाडा में भारतीय दूतावास के बाहर खालिस्तानी प्रदर्शनकारियों का विरोध, पुलिस बल की भारी संख्या में तैनाती

क्रेमलिन ने सोमवार को कहा कि यह अपमानजनक है कि द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान एडॉल्फ हिटलर की वेफेन एसएस इकाइयों में से एक में सेवा करने वाले एक यूक्रेनी व्यक्ति को पिछले हफ्ते कनाडा की संसद में एक नायक के रूप में पेश किया गया था। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि यह प्रकरण ऐतिहासिक सच्चाई के प्रति लापरवाही दर्शाता है और नाजी अपराधों की स्मृति को संरक्षित किया जाना चाहिए।

प्रमुख खबरें

Haryana Elections: BJP MP नवीन जिंदल इस अंदाज में पहुंचे मतदान केंद्र, 11 बजे तक हुआ 22.70 प्रतिशत मतदान

नफरती भाई जान को मिला गीता का ज्ञान, पाकिस्तान में कट्टरपंथी जाकिर नाइक का हुआ जब सनातनी से सामना

Prabhasakshi NewsRoom: Haryana में अगर BJP सत्ता में लौटी तो टूट सकते हैं दो पुराने रिकॉर्ड

Shehnaaz Gill ने Sidharth Shukla के लिए कबूल की अपनी फीलिंग, एक्ट्रेस मे कहा मैं उसके लिए बहुत ज्यादा पजेसिव थी, अगर कोई इतना....