तिरुपति प्रसादम विवाद पर जेपी नड्डा में मांगी पूरी रिपोर्ट, बोले- कानून और FSSAI के दायरे में जो भी आएगा...

By अंकित सिंह | Sep 20, 2024

तिरूपति मंदिर में लड्डू (मिठाई) को लेकर शुरू हुआ विवाद बढ़ता ही जा रहा है। इन सबके बीत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने तेलुगु देशम पार्टी के तिरूपति मंदिर में लड्डू (मिठाई) तैयार करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले घी में बीफ टैलो, लार्ड (सूअर की चर्बी से संबंधित) और मछली के तेल के आरोपों पर पूरी रिपोर्ट मांगी है। नड्डा ने इसको लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा कि इसकी जानकारी मिलने के बाद मैंने आंध्र प्रदेश के सीएम एन चंद्रबाबू नायडू से बात की और उनसे ब्योरा लिया। मैंने उनसे उपलब्ध रिपोर्ट साझा करने को कहा है ताकि मैं इसकी जांच कर सकूं।

 

इसे भी पढ़ें: 100 दिन की उपलब्धियों का JP Nadda ने पेश किया लेखा-जोखा, बोले- PM Modi ने बदली देश की राजनीतिक संस्कृति


स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि मैं राज्य नियामकों से भी बात करूंगा और इसकी जांच करूंगा। खाद्य सुरक्षा मानकों के अनुरूप उचित कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल मैंने रिपोर्ट मांगी है और हम इसकी जांच करेंगे। बुधवार को, नायडू ने एक विस्फोटक आरोप लगाया, जिसमें दावा किया गया कि पिछली वाईएसआर कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार ने तिरूपति के श्री वेंकटेश्वर मंदिर में 'घी' के बजाय 'तिरुपति प्रसादम' के लड्डुओं में जानवरों की चर्बी का इस्तेमाल किया था। इसके बाद इस मामले को लेकर विवाद बढ़ गया है।



केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने पूरे मामले पर कहा कि तिरूपति में लड्डू में (जानवरों की) चर्बी मिलाने की जो घटना सामने आई है, उसके बारे में मैं दो बातें कहना चाहूंगा। पहला, यह 20,000 करोड़ रुपये का है और इसकी जांच सीबीआई से करायी जानी चाहिए। पिछली सरकार ने विश्व की सबसे बड़ी एकमात्र महिला स्वामित्व वाली संस्था श्रीजा से घी नहीं खरीदा था। उन्होंने कहा कि इसकी सीबीआई से जांच होनी चाहिए कि घी किस कीमत पर खरीदा गया और चर्बी वाला घी क्यों खरीदा गया? दूसरे, यह हिंदू समुदाय के साथ घोर अन्याय है। जिसने भी ऐसा किया है उसे सिर्फ मिलावट की सजा नहीं दी जानी चाहिए बल्कि उसे फांसी की सजा दी जानी चाहिए क्योंकि ऐसा करने वाली सरकार एक विशेष समुदाय की थी।

 

इसे भी पढ़ें: Haryana Election: BJP के घोषणापत्र को कांग्रेस ने बताया झूठ का पुलिंदा, भूपिंदर हुड्डा बोले- हमारा कॉपी-पेस्ट है


कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा कि एनडीए सरकार में शामिल टीडीपी का आरोप है कि तिरूपति में बांटे गए लड्डुओं में ऐसा पदार्थ था जो गोमांस की श्रेणी में आता है। उन्होंने कहा कि मैं इसे भारत के लोगों के प्रति बीजेपी की बड़ी लापरवाही या विश्वासघात मानता हूं क्योंकि वे टीडीपी सरकार के साथ और इससे पहले सरकार ने लोकसभा और राज्यसभा में भी उनका समर्थन किया था। अगर वे भी इस पाप में शामिल हैं तो भारत की जनता बीजेपी को माफ नहीं करेगी। 

प्रमुख खबरें

प्यार की नौटंकी (व्यंग्य)

QUAD Summit: 21-23 सितंबर तक अमेरिका में होंगे पीएम मोदी, 3 दिवसीय दौरे में क्या-क्या खास

हाईकोर्ट ने सपा नेता और पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति की जमानत अर्जी खारिज की

Haryana में केजरीवाल ने शुरू किया चुनावी प्रचार, बोले- AAP के बिना राज्य में नहीं बनेगी किसी की सरकार