आप गलत व्यक्ति से सवाल पूछ रहे, मैं FBI में नहीं... कनाडा पर पत्रकार ने पूछा सवाल, जवाब से जयशंकर ने करा दी बोलती बंद

By अभिनय आकाश | Sep 27, 2023

न्यूयॉर्क में काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस के एक कार्यक्रम में विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर से उन रिपोर्टों के बारे में पूछा गया था कि हत्या के बारे में खुफिया जानकारी साझा करने वाले गठबंधन फाइव आईज के बीच इनपुट साझा की गई थी और एफबीआई अमेरिका में सिख नेताओं को उनके लिए विश्वसनीय खतरे के बारे में बता रही है। उन्होंने उत्तर दिया कि मैं द फाइव आइज़ का हिस्सा नहीं हूं, मैं निश्चित रूप से एफबीआई का हिस्सा नहीं हूं। इसलिए मुझे लगता है कि आप ग़लत व्यक्ति से पूछ रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: Justin Trudeau Plane Drugs: भारत में कोकीन लेकर आए थे ट्रूडो? 2 दिन तक नशे में G20... आरोपों पर कनाडा PMO ने दिया ये जवाब

'फाइव आइज़' नेटवर्क एक ख़ुफ़िया गठबंधन है जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और न्यूज़ीलैंड शामिल हैं। यह निगरानी-आधारित और सिग्नल इंटेलिजेंस (SIGINT) दोनों है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने 18 सितंबर को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में 18 जून को खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर, एक कनाडाई नागरिक की हत्या में भारतीय एजेंटों की संभावित संलिप्तता का विस्फोटक आरोप लगाया था। 

इसे भी पढ़ें: India के खिलाफ Canada के आरोपों की पूर्ण और निष्पक्ष जांच होनी चाहिए: अमेरिका

फिर उनसे कनाडाई लोगों द्वारा भारत को दस्तावेज़ उपलब्ध कराने के बारे में पूछा गया, जो इस बात का सबूत देने के लिए थे कि कनाडा में भारतीय अधिकारियों को निज्जर पर हमले के बारे में पता था। जयशंकर ने पूछा कि क्या आप कह रहे हैं कि कनाडाई लोगों ने हमें दस्तावेज़ दिए। उन्होंने कहा कि मैंने कहा है कि अगर कोई हमें विशिष्ट या प्रासंगिक जानकारी देता है, तो हम उस पर गौर करने के लिए तैयार हैं। 

प्रमुख खबरें

Tirupati Balaji Laddu प्रकरण में पीएम मोदी-CJI की होगी एंट्री, जानें कौन लिखने वाला है लेटर

तिरुपति लड्डू विवाद के बीच पवन कल्याण क्यों कर रहे सनातन धर्म रक्षण बोर्ड बनाने की मांग, पूरा समझिए

गौ तस्करी मामले में TMC नेता को बड़ी राहत, 10 लाख के मुचलके पर मिली जमानत

भूपेंद्र हुड्डा के गढ़ Rohtak में होगी कांग्रेस की राह आसान, सभी सीटों पर पार्टी के उम्मीदवारों ने किया नामांकन दाखिल