PAK vs ENG: जो रूट ने रचा इतिहास, एलेस्टर कुक को पछाड़ा, राहुल द्रविड़ के करीब पहुंचे

By Kusum | Oct 09, 2024

 पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। जहां मुल्तान स्टेडियम में इंग्लैंड की तरफ से बल्लेबाजी करते हुए स्टार बल्लेबाज जो रूट ने इतिहास रच दिया है। दरअसल, जो रूट ने मुल्तान में पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट के तीसरे दिन बुधवार को एलेस्टर कुक के 12, 472 रनों के रिकॉर्ड को तोड़कर इतिहास रच दिया। वह इंग्लैंड के सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। 33 वर्षीय रूट ने शानदार अंदाज में ये उपलब्धि हासिल की। वह पाकिस्तान के तेज गेंदबाज आमिर जमाल की गेंद पर चौका लगाकर 71 रन पर पहुंचे। उन्होंने कुक को पीछे छोड़ दिया। 

 रूट न केवल टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। बल्कि वह सबसे टेस्ट रन के मामले में पांचवें स्थान पर भी पहुंच गए हैं। वह राहुल द्रविड़ के करीब पहुंच गए हैं। द्रविड़ के 13,288 रन हैं। दोनों में 824 रन का फासला है। रूट वर्तमान में खेल रहे खिलाड़ियों में एक मात्र बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 10 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज 

 सचिन तेंदुलकर- 15,921

रिकी पोंटिंग- 13,378

जैक्स कैलिस- 13,289

राहुल द्रविड़- 13,288

जो रूट- 12,473

33 वर्षीय रूट के बल्ले से खूब रन निकल रहे हैं। पिछले चार कैलेंडर वर्षों में से तीन में, रूट ने कम से कम 1000 रन बनाए हैं। कप्तानी छोड़ने से पहले उनके करियर में गिरावट आई थी, लेकिन रूट की रनों की भूख कभी कम नहीं हुई। पिछले चार सालों में 17 शतकों के साथ, रूट यकीनन आधुनिक युग के सबसे बेहतरीन टेस्ट बल्लेबाज रहे हैं। वह बिग फोर के अन्य सदस्यों विराट कोहली, स्टीव स्मिथ और केन विलियमसन से काफी आगे हैं। 

प्रमुख खबरें

मंदिर पूजा के स्थान हैं फिल्मों की शूटिंग के नहीं, केरल हाई कोर्ट की सख्त टिप्पणी

महाकुंभ को यादगार बनाने के लिये योगी सरकार कई देशों में करायेगा रोड शो

अधिकतर भारतीय CEO नए कर्मचारियों की जगह अपने कर्मचारियों का Promotion करने पर करते हैं विचार

Bhool Bhulaiyaa 3 Trailer | हास्य है, हॉरर है, पागलपन है... माधुरी दीक्षित आती हैं और सबको शांत करा देती हैं, दो मंंजुलिकाओं में फंसे रूह बाबा