Joe Root ने इंग्लैंड के लिए बनाया महारिकॉर्ड, 147 साल में हुआ ऐसा पहली बार

By Kusum | Oct 10, 2024

मुल्तान में पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच खेला जा रहा है। जहां जो रूट एक के बाद एक रिकॉर्ड बना रहे हैं। पाकिस्तान के खिलाफ जारी पहले टेस्ट मैच के दौरान जो रूट ने एक और बड़ी उपलब्धि अपने नाम की। 1877 में इंग्लैंड ने पहला टेस्ट मैच खेला था और अब 2024 में 147 साल के बाद देश का कोई बल्लेबाज 20 हजारी बना है। जो रूट इंग्लैंड के लिए 20 हजार रन इंटरनेशनल क्रिकेट में बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने हैं। 

 

जो रूट कुछ ही साल पहले वे इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने थे। रूट ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 20 हजार रन बनाने के मामले में कई दिग्गजों को पीछे छोड़ा है और वे ऐसा करने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं। 


दाएं हाथ के बल्लेबाज ने जैसे ही मुल्तान में पाकिस्तान के खिलाप 183 रन बनाए, वैसे ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उनके 20 हजार रन पूरे हो गए। इतने रन इंग्लैंड के लिए किसी भी बल्लेबाज ने नहीं बनाए हैं, जबकि इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे पुरानी टीम इंग्लैंड की ही है। जो रूट से पहले इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज एलिस्टर कुक थे, जिन्होंने 15737 रन बनाए थे। जो रूट सबसे कम पारियों में 20 हजार रन बनाने वाले तीसरे सबसे तेज खिलाड़ी बने हैं। उनसे आगे सिर्फ विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर का नाम आता है। 

 

प्रमुख खबरें

Yahya Sinwar Eliminated: इजरायल-अमेरिका की नाक में दम करके रखने वाले याह्या सिनवार की हुई मौत, IDF ने दी जानकारी

जयशंकर की यात्रा के दौरान क्या भारत-पाकिस्तान क्रिकेट संबंधों पर हुई थी चर्चा? विदेश मंत्रालय ने क्या कहा

जूनियर डॉक्टरों के भूख हड़ताल पर बोले TMC नेता कुणाल घोष, इसकी अब कोई जरूरत नहीं, सीबीआई कर रही जांच

लगातार विमानों को क्यों मिल रही बम की धमकियां, कौन सा कदम उठा रही सरकार? विमानन मंत्री का आया जवाब