Japan सरकार ने अपने नागरिकों के लिए जारी किया अलर्ट, कहा- तुरंत लेबनान छोड़े

By अभिनय आकाश | Sep 27, 2024

जापान के शीर्ष सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि टोक्यो अपने नागरिकों से लेबनान छोड़ने का आग्रह कर रहा है, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उन्हें निकालने के लिए सैन्य विमान भेजने की योजना बनाई जा रही है। लेबनान में इस सप्ताह इजरायली बमबारी में सैकड़ों लोग मारे गए हैं। खासकर हिजबुल्लाह के गढ़ों में जबकि आतंकवादी समूह ने रॉकेट हमलों के साथ जवाबी कार्रवाई की है। मुख्य कैबिनेट सचिव योशिमासा हयाशी ने शुक्रवार को कहा कि हम वर्तमान में लेबनान में रहने वाले जापानी नागरिकों की सुरक्षा की जांच कर रहे हैं, साथ ही उनसे देश छोड़ने का आग्रह कर रहे हैं, जबकि नियमित वाणिज्यिक उड़ानें चालू हैं।

इसे भी पढ़ें: Israel-Hezbollah Conflict: सीरिया-लेबनान बॉर्डर पर IDF ने बरसाए बम, फिर हिजबुल्ला के टॉप कमांडर को बनाया निशाना

यूएन की आपात बैठक, कहा- यह ठीक नहीं

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने लेबनान पर एक आपातकालीन बैठक बुलाई। फ्रांस के अनुरोध पर बुलाई गई मीटिंग में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि सोमवार से लेबनान में 90,000 से ज्यादा लोग विस्थापित हुए हैं। लेबनान में नारकीय हालात है। यह ठीक नहीं। सभी पक्ष मिलकर इस जंग को रोकें।

इसे भी पढ़ें: Lebanon तुरंत छोड़ दें सभी भारतीय, क्या बड़ा करने जा रहा है इजरायल? मोदी सरकार ने अपने नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी

मिडिल ईस्ट को कैसे खतरा? 

लेबनान में हाल के दिनों में इस्राइल और हिज्बुल्लाह के बीच संघर्ष में 600 मौतें हुई है। तमाम देशों के हस्तक्षेप के बावजूद हमले बढ़ने से मिडल ईस्ट में युद्ध की आशंकाएं बढ़ गई हैं। हिज्बुल्लाह को ईरान का समर्थन है। संघर्ष बढ़ा तो पड़ोसी देश सीरिया भी इसमें शामिल हो सकता है। इससे ग्लोबल ऑयल सप्लाई पर असना पड़ना लाजिमी है, जिससे पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था प्रभावित हो सकती है।

प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल