Jammu Kashmir Election: 24 सीटों पर पहले चरण के लिए मतदान जारी, 10 साल बाद हो रही वोटिंग

By रितिका कमठान | Sep 18, 2024

जम्मू-कश्मीर में पहले चरण के लिए 18 सितंबर को मतदान हो रहा है, जिसमें 24 सीटों के लिए वोटिंग जारी है। पहले चरण के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच चिनाब घाटी के डोडा, किश्तवाड़ और रामबन जिलों और दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग, पुलवामा, कुलगाम और शोपियां जिलों की कुल 24 विधानसभा सीटों के लिए मतदाता मतदान करने निकलेंगे। पहले चरण का चुनाव 18 सितंबर को हो रहा है।

दूसरे चरण का चुनाव 25 सितंबर को होगा जिसमें 26 सीटों के लिए वोटिंग होगी। इसके बाद तीसरे चरण में 5 अक्टूबर को 40 सीटों पर मतदान होगा। इस विधानसभा चुनाव में कुल 2.3 मिलियन मतदाता है, जो अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। इसमें से 5,66,000 युवा मतदाता है।


सुरक्षा के है व्यापक इंतजाम

कश्मीर जोन के पुलिस महानिरीक्षक वीके बिरदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर पुलिस ने चुनाव के लिए व्यापक सुरक्षा इंतजाम किए हैं। उन्होंने कहा कि चुनावों को बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था द्वारा सुरक्षित किया जाएगा और इसमें केंद्रीय सशस्त्र अर्धसैनिक बल (सीएपीएफ), जम्मू और कश्मीर सशस्त्र पुलिस और जेके पुलिस की तैनाती की।गई है। अनंतनाग जिले में 64 उम्मीदवार, पुलवामा में 45, डोडा में 27, कुलगाम में 25, किश्तवाड़ में 22, शोपियां में 21 और रामबन में 15 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। किश्तवाड़ जिले में 48-इंदरवाल एसी में नौ उम्मीदवार, 49-किश्तवाड़ एसी में सात और 50-पैडर-नागसेनी एसी में छह उम्मीदवार मैदान में हैं।

 

चरण 1 में मतदान वाले निर्वाचन क्षेत्रों की सूची  

पंपोर

त्राल

पुलवामा

राजपोरा

जैनापोरा

शोपियां

डीएच पोरा

कुलगाम

देवसर

दोरू विधानसभा

कोकेरनाग (ST)

अनंतनाग पश्चिम

अनंतनाग

श्रीगुफवारा-बिजबेहरा

शंगस-अनंतनाग पूर्व

पहलगाम

इंदरवाल

किश्तवाड़

पैडर-नागसेनी

भद्रवाह

डोडा

डोडा पश्चिम

रामबन

बनिहाल


24 सीटों पर 219 उम्मीदवार मैदान में

बुधवार को जम्मू-कश्मीर के सात जिलों की 24 विधानसभा सीट पर चुनाव होने हैं, जिसके लिए कुल 219 उम्मीदवार मैदान में हैं। विस्थापित कश्मीरी पंडित दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग, पुलवामा, शोपियां और कुलगाम जिले के 16 विधानसभा क्षेत्रों में अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। पहले चरण के चुनाव में कश्मीरी पंडित समुदाय के छह उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं। संजय सराफ अनंतनाग सीट से लोक जनशक्ति पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। इसके साथ ही शंगस-अनंतनाग विधानसभा क्षेत्र में भाजपा के वीर सराफ, अपनी पार्टी के एमके योगी और निर्दलीय दिलीप पंडित मैदान में हैं। वहीं, रोजी रैना (रिपब्लिक पार्टी ऑफ इंडिया) और अरुण रैना (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी) क्रमश: राजपोरा और पुलवामा सीट से किस्मत आजमा रहे हैं। पहले चरण में लगभग 23.27 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे, जिनमें 5.66 लाख युवा शामिल हैं।

प्रमुख खबरें

सड़क पर पड़े बैग से टपक रहा था खून, कटी हुई लाश के टुकड़े भी निकल रहे थे बाहर, नजरा देखकर सहमी पुलिस, महिला की बेरहमी से हत्या

IndiGo के CEO Pieter Elbers ने किया ऐसा पोस्ट, Anupam Mittal भी खुद को रिप्लाई करने से नहीं रोक सके

Faizal Khan वाले पेजर से इजरायल ने कैसे 3000 आतंकी उड़ा दिए, हिजबुल्ला क्यों इस्तेमाल कर रहा था मोबाइल के जमाने से पहले वाला पेजर?

बीजेपी रही तो चुनाव धीरे-धीरे खत्म हो जाएगा, One Nation-One Election पर बोले तेजस्वी यादव