Jammu-Kashmir Elections: अमित शाह जारी किया BJP का मेनिफेस्टो, बोले- धारा 370 पास्ट बन चुका है, कभी नहीं लौट सकता

By अंकित सिंह | Sep 06, 2024

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को आगामी जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा का घोषणापत्र जारी किया। जम्मू-कश्मीर बीजेपी प्रमुख रविंदर रैना और पार्टी के अन्य नेता भी मौजूद हैं। सभा को संबोधित करते हुए, अमित शाह ने कहा कि आजादी के बाद से जम्मू-कश्मीर हमारी पार्टी के लिए महत्वपूर्ण रहा है। हमने सदैव इस भूमि को भारत के पास अक्षुण्ण रखने का प्रयास किया है। हमारी पार्टी का मानना ​​है कि जम्मू-कश्मीर हमेशा से भारत का हिस्सा रहा है और रहेगा। 2014 तक जम्मू-कश्मीर हमेशा अलगाववाद और आतंकवाद के साये में रहा। 

 

इसे भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर चुनाव में शुरू हुई बुलडोजर की चर्चा, उमर अब्दुल्ला बोले- जिस तरह से यूपी में मुसलमानों के घरों...


अमित शाह ने कहा कि विभिन्न राज्य और गैर-राज्य कर्ताओं ने राज्य को अस्थिर बनाए रखा। सभी सरकारों ने राज्य के साथ तुष्टिकरण की नीति अपनाई। जब भी जम्मू-कश्मीर का इतिहास लिखा जाएगा, 2014 के बाद के ये दस साल राज्य के लिए स्वर्णिम काल के रूप में अंकित होंगे। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से जम्मू-कश्मीर हमारी पार्टी के लिए महत्वपूर्ण रहा है। हमने हमेशा इस भूमि को भारत के साथ बरकरार रखने की कोशिश की है। हमारी पार्टी का मानना ​​है कि जम्मू-कश्मीर हमेशा भारत का हिस्सा रहा है और रहेगा। 

 

इसे भी पढ़ें: घर में नहीं दाने पाकिस्तान चला दूसरे देशों पर अपनी नज़र गड़ाने, अब गुजरात के जूनागढ़ को लेकर चल रहा खतरनाक चाल


शाह ने कहा कि 2014 तक जम्मू-कश्मीर हमेशा अलगाववाद और आतंकवाद के साये में रहा। विभिन्न राज्य और गैर-राज्य कर्ताओं ने राज्य को अस्थिर बनाए रखा। सभी सरकारों ने राज्य के साथ तुष्टिकरण की नीति अपनाई। जब भी जम्मू-कश्मीर का इतिहास लिखा जाएगा, 2014 के बाद के ये दस साल राज्य के लिए स्वर्णिम काल के रूप में अंकित होंगे। उन्होंने कहा कि मैंने एनसी (नेशनल कॉन्फ्रेंस) का एजेंडा देखा है। मैंने एनसी के एजेंडे के प्रति कांग्रेस का मूक समर्थन भी देखा है।' लेकिन, मैं देश से कहना चाहता हूं कि धारा 370 इतिहास है, ये कभी वापस नहीं आएगी और हम ऐसा नहीं होने देंगे। अनुच्छेद 370 ही वह चीज थी जिसने युवाओं के हाथों में हथियार और पत्थर दिए। 

 

शाह ने कहा कि अनुच्छेद 370 के कारण आरक्षण संभव नहीं था; महिलाओं, दलितों और आदिवासियों को अन्याय का सामना करना पड़ा। हालाँकि, पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने आरक्षण की शुरुआत की। अब ओबीसी का आरक्षण बढ़ा दिया गया है। उन्होंने कहा कि वर्षों तक गुर्जर, बकरवाल और पहाड़ी आरक्षण से वंचित रहे। और आज, हमने मोदी सरकार के तहत इन वर्गों को आरक्षण देना शुरू कर दिया है।


विपक्ष पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि पहले यहां डेमोक्रेसी तीन परिवारों में ही सीमित होकर रह गई थी। ना पंचायत चुनाव होते थे, ना तहसील पंचायतें बनती थी, ना जिला पंचायतें होती थीं। भाजपा की सरकार ने ग्राम पंचायत, तहसील पंचायत, जिला पंचायत और municipality का चुनाव कराकर पंचायती राज को बहाल करने का काम किया है और लोकतंत्र को प्रस्थापित किया है। उन्होंने कहा कि मैं राहुल गांधी जी से पूछना चाहता हूं कि आप देश और जम्मू-कश्मीर की जनता के सामने स्पष्ट करिए, आपके मौन धारण करने से कुछ नहीं होगा। क्या नेशनल कॉन्फ्रेंस के एजेंडा साथ कांग्रेस पार्टी सहमत है या नहीं? आप हां या ना में जवाब दीजिए।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी