'जम्मू-कश्मीर को फिर बनना चाहिए पूर्ण राज्य', कर्ण सिंह बोले- अभी चुनाव होना चाहिए

By अंकित सिंह | Feb 22, 2023

जम्मू कश्मीर को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां लगातार जारी है। 2019 में जम्मू कश्मीर से 370 खत्म करके उसे केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया था। तब से वहां उपराज्यपाल का शासन है और चुनाव नहीं हुए हैं। हालांकि अब स्थिति लगातार बदल रही है और माना जा रहा है कि जल्द ही जम्मू-कश्मीर में चुनाव कराए जाएंगे। इन सब के बीच वरिष्ठ कांग्रेस नेता और महाराजा हरि सिंह के पुत्र कर्ण सिंह ने भी मांग की है कि जम्मू कश्मीर को फिर से पूर्ण राज्य का दर्जा मिले। अपने बयान में कर्ण सिंह ने कहा कि हम चाहते हैं कि यह (जम्मू-कश्मीर) जल्द ही एक बार फिर राज्य बने। ब्रिटिश शासन के समय क्षेत्रफल की दृष्टि से जम्मू-कश्मीर भारत का सबसे बड़ा राज्य था। 

 

इसे भी पढ़ें: डिजिटल लेनदेन के मामले में जम्मू कश्मीर चैपिंयन, LG मनोज सिन्हा बोले- किसान आय के मामले में देश के शीर्ष 5 राज्यों में शामिल

 

कर्ण सिंह ने आगे कहा कि जम्मू-कश्मीर को कभी 'क्राउन ज्वेल' कहा जाता था और यह अभी सिर्फ एक यूटी है। इसे एक राज्य बनना चाहिए। आपको याद दिला दें कि जब जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बनाया जा रहा था तब देश की संसद में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने साफ तौर पर कहा था कि समय आने पर फिर से पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल किया जाएगा। वहीं, कर्ण सिंह ने चुनाव कराने की भी बात कही है। उन्होंने साफ तौर पर कहा है कि जब प्रतिनिधि चुनकर आएंगे तब यहां की स्थिति सुधरेगी। 

 

इसे भी पढ़ें: Amarnath Replica: शिवभक्तों के लिए अच्छी खबर, श्रीनगर के पंथा चौक पर बनेगा 'बाबा अमरनाथ की रिप्लिका', एलजी का ऐलान


अपने बयान में कर्ण सिंह ने कहा कि मुझे लगता है कि अभी चुनाव होना चाहिए। अब 3 साल हो गए हैं और जनप्रतिनिधि तभी सामने आएंगे जब चुनाव होंगे। तभी वहां स्थिति सुधरेगी। आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर में हाल में ही परिसीमन की प्रक्रिया पूर्ण हुई है। माना जा रहा है कि आने वाले कुछ महीनों में जम्मू कश्मीर में विधानसभा के चुनाव हो सकते हैं। 

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी