भरोसा नहीं तो कुछ नहीं...SCO Summit में जयशंकर का भाषण सुनकर हिल गया पूरा पाकिस्तान

By अभिनय आकाश | Oct 16, 2024

पाकिस्तान में एससीओ की बैठक शुरू हो चुकी है। पाकिस्तानी प्रधान मंत्री शहबाज़ शरीफ़ ने शासनाध्यक्षों की परिषद के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की। ग्रुप फोटो के बाद पीएम शहबाज ने अपना शुरुआती भाषण दिया। पाकिस्तान के प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ ने इस्लामाबाद में उच्च स्तरीय शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए सभी सदस्य-राज्यों की सहायता से 'एकता के माध्यम से समृद्धि' की वकालत की और क्षेत्रीय शांति और स्थिरता, बढ़ी हुई कनेक्टिविटी और सामाजिक के प्रति प्रतिबद्धता जताई। शहबाज शरीफ ने एससीओ शिखर सम्मेलन को "हमारे विविध देशों के बीच हमारे संबंधों और सहयोग की ताकत का एक और प्रमाण करार दिया। पाकिस्तानी पीएम ने कहा कि एक साथ मिलकर, हमारे पास सामाजिक-आर्थिक प्रगति को आगे बढ़ाने, क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को बढ़ाने और हमारे नागरिकों के लिए जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने की क्षमता है।

इसे भी पढ़ें: Jaishankar In Pakistan Video: पाकिस्तान में जयशंकर ने ऐसे बदला चश्मा, अंदाज हुआ वायरल

विदेश मंत्री एस जयशंकर, पाकिस्तान के प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ, मंगोलियाई प्रधान मंत्री ओयुन-एर्डीन लवसन्नामसराय और अन्य नेताओं ने इस्लामाबाद में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शासनाध्यक्षों की परिषद की बैठक से पहले बुधवार को एक पारिवारिक तस्वीर खिंचवाई। पाकिस्तान के पीएम शरीफ ने इससे पहले एससीओ बैठक स्थल पर जयशंकर का स्वागत किया था। जयशंकर आज आयोजित होने वाली एससीओ परिषद के शासनाध्यक्षों की 23वीं बैठक में भाग लेने के लिए पाकिस्तान में हैं।

इसे भी पढ़ें: काश मोदी भी पाकिस्तान आते... SCO समिट को लेकर छलका नवाज शरीफ का दर्द, कहा- हम भीख मांग रहे हैं

एससीओ बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि हम ऐसे समय में बैठक कर रहे हैं जब दुनिया कठिनाई के दौर से गुजर रही है; दो बड़े संघर्ष जारी हैं, जिनका पूरे विश्व पर असर होगा। जलवायु की चरम परिस्थितियां, आपूर्ति श्रृंखला संबंधी अनिश्चितताएं, वित्तीय अस्थिरता जैसे विभिन्न प्रकार के व्यवधान विकास को प्रभावित कर रहे हैं। ऋण गंभीर चिंता का विषय है, विश्व सतत विकास लक्ष्य हासिल करने में पीछे रह गया है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि प्रौद्योगिकी में बहुत संभावनाएं हैं, लेकिन यह कई चिंताएं भी पैदा करती है। एससीओ सम्मेलन को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री जयशंकर ने सहयोग के लाभ प्राप्त करने के लिए समूह के चार्टर के प्रति प्रतिबद्धता के महत्व को रेखांकित किया।  

प्रमुख खबरें

New Justice Statue: हाथों में संविधान, आंखों से हटी काली पट्टी, सुप्रीम कोर्ट में न्याय की देवी की नई मूर्ति लगाई गई

Jammu-Kashmir: उमर अब्दुल्ला ने सुरिंदर चौधरी को अपना डिप्टी क्यों चुना? जानें इनके बारे में

Jharkhand Elections 2024: भाजपा ने तय किए 55 प्रत्याशियों के नाम! जानें JDU और AJSU को मिलेंगी कितनी सीटें

आंध्र प्रदेश में अज्ञात बदमाशों ने तोड़ी मंदिर की दीवार, सीएम नायडू ने दिए जांच के आदेश