Jaishankar ने UNGA से इतर मेक्सिको, बोस्निया एवं हर्जेगोविना और आर्मीनिया के विदेश मंत्रियों से की मुलाकात, साझेदारी को आगे बढ़ाने पर हुई बात

By अभिनय आकाश | Sep 25, 2023

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने न्यूयॉर्क में उच्च स्तरीय संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) सत्र के मौके पर अपने वैश्विक समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठक की। इस बैठक में बहुपक्षवाद में सुधार और जी20 में सहयोग पर विचारों का आदान-प्रदान किया गया। उन्होंने 24 सितंबर को मैक्सिको, बोस्निया और हर्जेगोविना और आर्मेनिया के अपने समकक्षों के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें कीं। जयशंकर ने कहा कि मैक्सिको की विदेश सचिव एलिसिया बार्सेना से मिलना एक वास्तविक खुशी का क्षण था। 

इसे भी पढ़ें: Jaishankar on China: जयशंकर ने फिर चीन को बताई उसकी हद, कहा- पश्चिमी मुल्क बुरे नहीं हैं

उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि व्यापार, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, शिक्षा, अर्थव्यवस्था और पारंपरिक चिकित्सा पर ध्यान केंद्रित करते हुए हमारी विशेषाधिकार प्राप्त साझेदारी को आगे बढ़ाने पर चर्चा की गई। साथ ही बहुपक्षवाद में सुधार और जी20 में हमारे साथ मिलकर काम करने पर विचारों का आदान-प्रदान किया।" बोस्निया और हर्जेगोविना के उनके समकक्ष एल्मेडिन कोनाकोविक ने व्यापार और अर्थव्यवस्था पर ध्यान केंद्रित करते हुए बढ़ते द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की।

इसे भी पढ़ें: Libiya Flood: विदेश मंत्री जयशंकर ने लीबिया में बाढ़ में लोगों की मौत पर प्रकट किया दुख

यूएनजीए सत्र के इतर कोनाकोविच के साथ अपनी मुलाकात को 'अच्छा' बताते हुए जयशंकर ने कहा, 'व्यापार और अर्थव्यवस्था पर ध्यान केंद्रित करते हुए हमारे द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने पर चर्चा हुई।' जयशंकर ने आर्मेनिया के अपने समकक्ष अरारत मिर्जोयान से भी मुलाकात की। काकेशस में वर्तमान स्थिति के बारे में उनके साझा मूल्यांकन की सराहना करें। हमारे मजबूत द्विपक्षीय संबंधों की पुष्टि की। जयशंकर ने शनिवार को कंबोडियाई प्रधान मंत्री हुन मानेट से मुलाकात की और द्विपक्षीय विकास साझेदारी की प्रगति और म्यांमार की स्थिति पर चर्चा की। दोनों नेताओं की न्यूयॉर्क में उच्च स्तरीय संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र से इतर मुलाकात हुई।

प्रमुख खबरें

जिनकी आंखें नहीं, वे भी देख सकेंगे दुनिया, एलन मस्क के कौन से नए डिवाइस को मिली FDA की मंजूरी

भारत के हम बहुत आभारी हैं...50 मिलियन डॉलर की मदद पाकर गदगद हुआ मालदीव, बताने लगा अच्छा दोस्त

Duplicate Vehicle RC: कैसे हासिल करें डुप्लीकेट आरसी, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन बनवाने का तरीका

कठिन हुई कनाडा की राह, ट्रूडो ने कर दी 35% स्टूडेंट वीजा कटौती, जानें भारत पर क्या पड़ेगा प्रभाव