Pakistan पर जयशंकर का 'विस्फोटक' बयान, कहा- बिना रुकावट बातचीत का युग खत्म

By अभिनय आकाश | Aug 30, 2024

पाकिस्तान को कड़ा संदेश देते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को पड़ोसी देश के साथ "निर्बाध बातचीत के युग" की समाप्ति की घोषणा की, और कहा कि कार्यों के परिणाम होते हैं। राष्ट्रीय राजधानी में एक पुस्तक विमोचन कार्यक्रम में बोलते हुए, जयशंकर ने सीमा पार आतंकवाद के स्पष्ट संदर्भ में इस बात पर जोर दिया कि भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध इस बात से तय होंगे कि घटनाएं कैसे घटित होती हैं।

इसे भी पढ़ें: Trump हो या कमला हर किसी के साथ काम करने को तैयार, जयशंकर ने भारत के अमेरिका प्लान का किया खुलासा

धारा 370 ख़त्म

जयशंकर ने कहा कि पाकिस्तान के साथ निर्बाध बातचीत का युग खत्म हो गया है।'' उन्होंने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को निरस्त करने का संदर्भ देते हुए कहा कि जहां तक ​​जम्मू-कश्मीर (जम्मू-कश्मीर) का सवाल है, अनुच्छेद 370 खत्म हो गया है। जयशंकर ने यह भी रेखांकित किया कि अब ध्यान पाकिस्तान के साथ भविष्य के संबंधों की प्रकृति निर्धारित करने पर है। उन्होंने आश्वासन दिया कि भारत किसी भी घटनाक्रम के सामने निष्क्रिय नहीं रहेगा, चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक। मैं जो कहना चाहता हूं वह यह है कि हम निष्क्रिय नहीं हैं, और चाहे घटनाएं सकारात्मक या नकारात्मक दिशा लेती हों, हम किसी भी तरह से प्रतिक्रिया देंगे।

इसे भी पढ़ें: Shaurya Path: Bangladesh, India-Maldives, Iran-Israel और Russia-Ukraine संबंधी मुद्दों पर Brigadier Tripathi से वार्ता

क्षेत्रीय प्रभाव की आलोचनाओं का भी जवाब 

जयशंकर ने देश के क्षेत्रीय प्रभाव की आलोचनाओं का भी जवाब दिया। उन्होंने कहा कि पड़ोसी देश अक्सर भारत की भागीदारी तभी चाहते हैं जब यह उनकी राजनीतिक आवश्यकताओं के अनुरूप हो। एक अलग कार्यक्रम में भाग लेते हुए, नरेंद्र मोदी कैबिनेट के एक अन्य एनडीए मंत्री ने पाकिस्तान की आलोचना की और बातचीत में शामिल होने की व्यवहार्यता पर सवाल उठाया। पत्रकारों से बात करते हुए, केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने पाकिस्तान के साथ बातचीत के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) और कांग्रेस के आह्वान का जवाब देते हुए कहा कि भारत ने पहले पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और वर्तमान पीएम मोदी जैसे नेताओं के तहत बातचीत का प्रयास किया था।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी