Nehru Memorial Museum and Library संग्रहालय से नेहरू का नाम हटाए जाने पर Jairam Ramesh ने पीएम मोदी पर साधा निशाना

By रेनू तिवारी | Jun 16, 2023

नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी (एनएमएमएल) का नाम बदलने के केंद्र के फैसले की निंदा करते हुए वरिष्ठ कांग्रेसी नेता जयराम रमेश ने शुक्रवार को कहा, "आपका नाम मोदी है।" इसके अलावा, जयराम रमेश ने कहा कि परिसर पिछले 59 वर्षों से पुस्तकों और अभिलेखागार का खजाना रहा है।


वयोवृद्ध कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने शुक्रवार को नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी (NMML) का नाम बदलने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना की और कहा कि NMML एक वैश्विक बौद्धिक मील का पत्थर और पुस्तकों और अभिलेखागार का खजाना घर रहा है।


जयराम रमेश ने ट्विटर पर कहा, क्षुद्रता और प्रतिशोध, आपका नाम मोदी है। 59 से अधिक वर्षों के लिए नेहरू मेमोरियल संग्रहालय और पुस्तकालय (एनएमएमएल) एक वैश्विक बौद्धिक लैममार्क और पुस्तकों और अभिलेखागार का खजाना घर रहा है। अब इसे प्रधान मंत्री संग्रहालय और समाज कहा जाएगा।


कांग्रेस नेता ने कहा, "श्री मोदी भारतीय राष्ट्र-राज्य के वास्तुकार के नाम और विरासत को विकृत, तिरस्कृत और नष्ट करने के लिए क्या नहीं करेंगे। एक छोटा, छोटा आदमी अपनी असुरक्षा से दबकर स्वयंभू विश्वगुरु है।"

 

इसे भी पढ़ें: बौद्ध बच्चों की शिक्षा के लिए अभियान चलाने पर मिजोरम राज्यपाल ने किया तरुण विजय का सम्मान


प्रधान मंत्री संग्रहालय और पुस्तकालय

गुरुवार को एनएमएमएल सोसाइटी की एक विशेष बैठक के दौरान, जिसकी अध्यक्षता रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की, जो सोसायटी के उपाध्यक्ष हैं, यह निर्णय लिया गया कि नेहरू का नाम अब परिसर से हटा दिया जाएगा। नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी (NMML) को अब प्राइम मिनिस्टर्स म्यूजियम एंड सोसाइटी कहा जाएगा।

 

इसे भी पढ़ें: Germany में अमेरिकी व्यक्ति ने दो महिला पर्यटकों पर हमला किया, एक की मौत


तीन मूर्ति परिसर में प्रधानमंत्रियों के संग्रहालय का उद्घाटन करने के लगभग एक साल बाद यह आया है, जो भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू के आधिकारिक निवास के रूप में कार्य करता था। NMML सोसायटी के अध्यक्ष के रूप में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी हैं। अन्य 29 सदस्यों में केंद्रीय मंत्री अमित शाह, निर्मला सीतारमण, धर्मेंद्र प्रधान, जी किशन रेड्डी और अनुराग ठाकुर शामिल हैं।

प्रमुख खबरें

आपकी कार के बराबर मेरी मां का घर, मोदी की बात सुन ओबामा भी रह गए हैरान

जब तक बीजेपी है तब तक आरक्षण को कोई छू नहीं सकता, राहुल गांधी के बयान पर बोले अमित शाह

Gmail account को सुरक्षित बनाएं, प्राइवेसी और सेफ्टी के लिए बेहतरीन टिप्स

IPL 2025: ऋषभ पंत नहीं छोड़ेंगे दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी, टॉप रिटेंशन को लेकर आया बड़ा अपडेट