ISRO ने अंतरिक्ष से ली भगवान श्रीराम मंदिर की फोटो, ऐसा दिखता है अयोध्या

By रितिका कमठान | Jan 21, 2024

अयोध्या में भव्य राम मंदिर में 22 जनवरी 2024 को प्रभु श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद प्राण प्रतिष्ठा समारोह में मौजूद रहेंगे। प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर पूरे देश में उत्साह का माहौल है। 

 

इसी बीच भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी इसरो ने अंतरिक्ष से एक तस्वीर साझा की है, जो बेहद खास है। इसरो द्वारा जारी की गई तस्वीर में राम मंदिर का भव्य रूप दिखाई दे रहा है। यह पहला मौका है जब अंतरिक्ष से प्रभु श्री राम के मंदिर और अयोध्या की शानदार तस्वीर ली गई है। बता दे कि रिमोट सेंसिंग सेंटर के जरिए इन तस्वीरों को लिया गया है।

 

भारतीय रिमोट सेंसिंग सीरीज की एक स्वदेशी सेटेलाइट के जरिए इसरो ने इस तस्वीर को लिया है। इस तस्वीर में सिर्फ प्रभु श्री राम का भव्य मंदिर ही नहीं बल्कि अयोध्या का एक बड़ा हिस्सा अंतरिक्ष से दिखाई दे रहा है। इस तस्वीर में अयोध्या रेलवे स्टेशन, राम मंदिर के पास बना महल, सरयू नदी और उसका बाढ़ क्षेत्र दिखाई दे रहा है।

 

बता दें कि इस तस्वीर को 1 महीने पहले यानी 16 दिसंबर 2023 को लिया गया था। इसके बाद लगातार अयोध्या के ऊपर कोहरे की मोटी चादर बिछी हुई है जिस कारण सेटेलाइट से दोबारा तस्वीर नहीं ली जा सकी है। गौरतलब है कि 22 जनवरी को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में हिस्सा लेने के लिए हर व्यक्ति उत्सुक है। हर कोई इस ऐतिहासिक पल का साक्षी बनना चाहता है। सुबह छह बजे से ही प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया जाएगा। 

प्रमुख खबरें

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार

West Bengal में 10 साल की बच्ची बनी हैवानियत का शिकार, High Court ने दिया फिर से पोस्टमार्टम करने का आदेश

Jantar Mantar पर नहीं मिली आंदोलन करने की अनुमति, Ladakh Bhawan में अनशन पर बैठे Sonam Wangchuk