Israeli–Palestinian संघर्ष, कनाडा में मंदिरों पर हमले और चीन की चालबाजी, विदेश मंत्रालय ने सभी मुद्दों पर रखी अपनी राय

By अभिनय आकाश | Apr 06, 2023

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को कहा कि अरुणाचल प्रदेश भारत का एक अविभाज्य हिस्सा है, और चीन अपने स्वयं के आविष्कारशील नाम देने से जमीनी हकीकत नहीं बदलेगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरुणाचल प्रदेश में स्थानों का नाम बदलने के चीन के प्रयास पर एक सवाल का जवाब दे रहे थे। अरुणाचल प्रदेश के मुद्दे पर अमेरिका द्वारा भारत को समर्थन पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश के कुछ जगहों के नाम चीन द्वारा बदलने की कोशिश की गई है। इसका हल भारत और चीन को आपस में निकालना पड़ेगा। अगर कोई हमारा समर्थन करता है तो अच्छी बात है। उनके समर्थन करने ना करने से हमारा कुछ नहीं बदलेगा। 

इसे भी पढ़ें: भारत ने अरूणाचल मुद्दे पर कहा, चीन द्वारा ‘मनगढ़ंत’ नाम रखने से जमीनी हकीकत नहीं बदलेगी

विदेश मंत्रालय के साप्ताहिक ब्रीफिंग के दौरान अरिंदम बागची ने एक चीनी राजनयिक के एक बयान पर एक सवाल का भी जवाब दिया कि भारत-चीन सीमा पर स्थिति स्थिर है, आपातकालीन नियंत्रण हटा लिया गया है। बागची ने कहा कि हमारे संबंधों में सामान्य स्थिति की बहाली के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में अमन-चैन की बहाली की आवश्यकता होगी जो अप्रैल 2020 से अशांत है। जैसा कि विदेश मंत्री ने कहा, समझौतों के उल्लंघन में वहां बड़ी संख्या में सैनिकों की उपस्थिति है।

इसे भी पढ़ें: मुझे भरोसा है आप ऐसा कर सकते हैं, मैक्रों ने बीजिंग यात्रा पर जिनपिंग से की जंग रुकवाने की अपील, जवाब में चीनी राष्ट्रपति ने ये कहा

मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि फिलीस्‍तीन के प्रश्‍न पर हमारा दृष्‍टिकोण सुसंगत और स्‍पष्‍ट रहा है। हम दो-राज्य समाधान प्राप्त करने के लिए इजरायल और फिलिस्तीन के बीच सीधी बातचीत फिर से शुरू करने के सभी प्रयासों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। वहीं कनाडा में मंदिरों को निशाना बनाए जाने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि हम इसकी निंदा करते हैं और यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। इस मुद्दे को कनाडा के अधिकारियों के साथ उठाया गया है ... और मुझे उम्मीद है कि कनाडा के अधिकारी कार्रवाई करेंगे।

 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी