Hezbollah Bombards Israeli Military Base | ड्रोन हमले में इजराइल ने मारा ऑपरेशन कमांडर, गुस्साए हिजबुल्लाह ने इजरायली सैन्य अड्डे पर दागे 45 रॉकेट

By रेनू तिवारी | Jun 21, 2024

लेबनान ड्रोन हमले में इजरायल द्वारा “ऑपरेशन कमांडर” को मार गिराने के बाद हिजबुल्लाह ने 45 रॉकेट दागे। 20 जून को इजरायली ड्रोन हमले में समूह के एक फील्ड कमांडर के मारे जाने के बाद हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजरायल पर करीब 45 रॉकेट दागे। ईरान समर्थित समूह ने कहा कि उसके लड़ाकों ने "दर्जनों कत्युशा रॉकेट" से एक इजरायली बैरक को निशाना बनाया। हिजबुल्लाह ने ज़ारित के उत्तरी समुदाय के पास एक इजरायली सैन्य अड्डे पर दर्जनों रॉकेट दागने का दावा किया। इजरायली सेना ने कहा कि हिजबुल्लाह की जौइय्या क्षेत्रीय इकाई के संचालन अधिकारी की 20 जून को हवाई हमले में मौत हो गई।

 

इसे भी पढ़ें: Pakistan: बलूचिस्तान में लगातार हो रहा सरकार के खिला विरोध प्रदर्शन, जबरन गायब किए गए लोगों की सुरक्षित रिहाई की मांग

 

एक इजरायली बिजली अधिकारी ने कहा कि अगर हिजबुल्लाह के साथ पूर्ण पैमाने पर युद्ध छिड़ जाता है तो इजरायल अपने बिजली के बुनियादी ढांचे को होने वाले नुकसान के लिए तैयार नहीं है। इस बीच, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने 20 जून को इजरायली अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान लेबनान के साथ आगे की तनातनी से बचने की आवश्यकता पर जोर दिया।


इजरायली सेना ने कहा कि उसके जेट विमानों ने समूह से संबंधित दो हथियार भंडारण सुविधाओं और कई अन्य स्थलों पर हमला किया, और उसने "दक्षिणी लेबनान में कई क्षेत्रों में खतरों को दूर करने के लिए" तोपखाने से गोलाबारी की।

 

इसे भी पढ़ें: Canada: दो खालिस्तानियों को कोर्ट से झटका, अब भी नहीं कर सकेंगे हवाई यात्रा, नो-फ्लाई सूची में ही शामिल रहेगा नाम


अधिक संघर्ष की आशंका बढ़ने पर इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच गोलीबारी

हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने जवाबी कार्रवाई में गुरुवार को उत्तरी इजरायल में दर्जनों रॉकेट दागे। आधी रात से ठीक पहले, सेना ने कहा कि उसने "लेबनान से आए एक संदिग्ध हवाई लक्ष्य को सफलतापूर्वक रोका है"। और शुक्रवार की सुबह, लेबनानी मीडिया ने देश के दक्षिण में इज़रायली हमलों की ताज़ा रिपोर्ट दी।


विशेषज्ञ व्यापक युद्ध की संभावना पर विभाजित हैं, इज़रायल द्वारा हिज़्बुल्लाह के सहयोगी हमास, गाजा पट्टी में फ़िलिस्तीनी आतंकवादी समूह को खत्म करने के अभियान के लगभग नौ महीने बाद। दक्षिणी इज़रायल पर हमास के 7 अक्टूबर के हमले के बाद से हिज़्बुल्लाह और इज़रायली सेना के बीच लगभग रोज़ाना गोलीबारी होती रही है, जिसके बाद से गाजा युद्ध शुरू हो गया है, और हमलों के साथ ही युद्ध की बातचीत भी बढ़ गई है। इज़रायल के मुख्य सैन्य समर्थक संयुक्त राज्य अमेरिका ने सीमा पर शत्रुता के किसी भी विस्तार को हतोत्साहित करने की कोशिश की है।


प्रमुख खबरें

महाराष्ट्र में पुणे मेट्रो का कल उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, 11,200 करोड़ रुपये की है परियोजना

Amazon Great Indian Festival सेल से आप भी खरीद सकते हैं बेहद कम कीमत में लैपटॉप

Skin Care: इन 3 नुस्खों से दूर होगा हाथों-पैरों और गर्दन का कालापन, निखर जाएगी त्वचा

Jammu Bahu से आवामी इत्तेहाद पार्टी के उम्मीदवार Balwant Singh Chib ने राजनीति को बताया जन सेवा का माध्यम