इजराइल ने गाजा यूनिवर्सिटी पर की बमबारी, अमेरिका ने मांगी सफाई

By अभिनय आकाश | Jan 19, 2024

द टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका के जो बिडेन प्रशासन ने इज़राइल से वायरल सोशल मीडिया वीडियो पर स्पष्टीकरण मांगा है, जिसमें कथित तौर पर इज़राइल रक्षा बलों को गाजा में फिलिस्तीन विश्वविद्यालय के मुख्य परिसर की इमारत को उड़ाते हुए दिखाया गया है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि उनके पास इस मामले पर आगे टिप्पणी करने के लिए पर्याप्त जानकारी नहीं है, लेकिन उन्होंने कहा कि हमास नियमित रूप से सैन्य उद्देश्यों के लिए नागरिक बुनियादी ढांचे का उपयोग करता है।

इसे भी पढ़ें: Iran-पाकिस्तान टेंशन पर आया बाइडेन का बयान, तेहरान को तनावपूर्ण क्षेत्र में

वीडियो में दिखाया गया है कि विस्फोटों से पहले एक परित्यक्त विश्वविद्यालय की इमारत दिखाई देती है, जो संभवतः भीतर छिपे बमों के कारण होती है, विस्फोट करती है और सभी दिशाओं में सदमे की लहर भेजती है। दक्षिणी गाजा के मुख्य शहर खान यूनिस में गवाहों की रिपोर्ट में गोलीबारी और हवाई हमलों का वर्णन किया गया है। इजरायली सेना ने हमास के सदस्यों और नेताओं का गढ़ होने का दावा करते हुए इस क्षेत्र को निशाना बनाया। गाजा स्वास्थ्य अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि युद्ध में मरने वालों की संख्या बढ़कर 24,620 हो गई है और कई लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है। पिछले 24 घंटों में 170 से ज्यादा लोग मारे गए हैं. इज़राइल ने दावा किया कि उसने 9,000 हमास लड़ाकों को मार डाला।

इसे भी पढ़ें: इजरायल के बाद अब दोस्त रूस ने कर दिया बड़ा ऐलान, इस ज्वाइंट वेंचर से मालदीव और चीन दोनों हो जाएंगे परेशान

अमेरिका ने फिर से चेतावनी दी कि गाजा में बहुत अधिक नागरिक हताहत हुए हैं और दो-राज्य समाधान के लिए काम करते रहने की कसम खाई है। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन किर्बी ने एयर फ़ोर्स वन में संवाददाताओं से कहा कि संघर्ष के बाद गाजा पर कब्ज़ा नहीं होगा।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी