क्या पाकिस्तानी सेना चुनाव में हेरफेर कर रही है? कार्यवाहक PM ने जानें इस पर क्या कहा

By अभिनय आकाश | Sep 23, 2023

पाकिस्तान के अंतरिम प्रधान मंत्री ने इस संभावना को खारिज कर दिया कि देश की सेना देश में आगामी राष्ट्रीय चुनावों के परिणामों में हेरफेर करेगी और चुनाव में जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी की संभावनाओं को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेगी। अनवर-उल-हक काकर ने जोर देकर कहा कि मतदान का संचालन चुनाव निकाय करेगा, सेना नहीं। उन्होंने समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस से कहा कि चुनाव निकाय प्रमुख किसी भी मायने में मेरे खिलाफ क्यों होंगे। पाकिस्तान में अप्रैल 2022 से राजनीतिक उथल-पुथल गहरा रही है जब संसद में अविश्वास मत के बाद इमरान खान को पद से हटा दिया गया था। उन्हें अगस्त की शुरुआत में भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया गया था और तीन साल जेल की सजा सुनाई गई थी। बाद में सजा निलंबित कर दी गई, हालांकि वह अभी भी जेल में हैं।

इसे भी पढ़ें: Pakistan Caretaker PM को UN में Bharat से मिली लताड़ को देख कर शहबाज शरीफ ने खूब लगाये ठहाके, Pak Social Media पर भी लोग ले रहे हैं मजे

चुनाव आयोग ने घोषणा की कि चुनाव जनवरी के अंतिम सप्ताह में होंगे, जिससे देश के संविधान के अनुसार नवंबर में होने वाले मतदान में देरी हुई। अंतरिम पीएम ने कहा कि जब आयोग सटीक चुनाव तिथि निर्धारित करेगा तो उनकी सरकार सभी सहायता, वित्तीय, सुरक्षा या अन्य संबंधित आवश्यकताएं प्रदान करेगी। इमरान खान के खिलाफ मामलों पर अनवर-उल-हक काकर ने कहा कि हम व्यक्तिगत प्रतिशोध के तहत किसी पर मुकदमा नहीं कर रहे हैं। लेकिन हां, हम यह सुनिश्चित करेंगे कि कानून उचित हो। कोई भी, चाहे वह इमरान खान हो या कोई अन्य राजनेता, जो अपने राजनीतिक व्यवहार के संदर्भ में देश के कानूनों का उल्लंघन करता है, तो कानून की बहाली सुनिश्चित की जानी चाहिए। हम इसकी तुलना राजनीतिक भेदभाव से नहीं कर सकते।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान की वर्ल्ड कप स्क्वॉड पर इंजमाम उल हक का बयान, कहा- 'ये बेस्ट टीम कॉम्बिनेशन'

उन्होंने सेना के साथ अपनी सरकार के कामकाजी संबंधों को बहुत सहज और साथ ही बहुत खुला और स्पष्ट बताया, उन्होंने कहा कि हमारे सामने नागरिक-सैन्य संबंधों की चुनौतियां हैं, मैं इस बात से इनकार नहीं कर रहा हूं कि पाकिस्तान में नागरिक संस्थानों की स्थिति खराब हो गई है। पिछले कई दशकों से प्रदर्शन की दृष्टि से लेकिन सेना अनुशासित है और उसमें संगठनात्मक क्षमताएं हैं। 

प्रमुख खबरें

मप्र के अनूपपुर में कारखाने में क्लोरीन गैस का रिसाव, 12 लोग अस्पताल में भर्ती

हरियाणा: भाजपा के राज्यसभा सदस्य सुभाष बराला की कार पेड़ से टकरायी, अस्पताल में भर्ती कराए गए

पंजाब पुलिस ने मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया, 10 सदस्य गिरफ्तार

पंजाब के साथ भेदभाव कर रही है भाजपा : आप