दूध में लौंग मिलाकर पीने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे, फर्टिलिटी में होगा सुधार

By दिव्यांशी भदौरिया | Sep 29, 2024

वैसे तो लौंग का सेवन करने से कई फायदे मिलते हैं, क्योंकि इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे पोटेशियम, प्रोटीन, फाइबर, जिंक, फोलेट और विटामिन के। लौंग एक मसाला है जो हर किचन में हमेशा मौजूद रहता है। बता दें कि, लौंग की तासीर गर्म होती है। यह सर्दी, जुकाम की समस्या को दूर करता है और इम्यूनिटी को भी मजबूत करता है। हम सभी ने इलायची वाला दूध तो काफी पिया होगा लेकिन क्या कभी लौंग वाला दूध पीया है? अगर नहीं तो आइए जानते हैं इसके फायदे।

लौंग में होते हैं कई पोषक तत्व


लौंग के दूध का सेवन करने से दूध के कई पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। इसमें फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन, विटामिन ए, डी, के, ई आदि मौजूद होते हैं। वहीं, लौंग में कार्बोहाइड्रेट, आयरन, सोडियम की खूब मात्रा होती है। लौंग के दूध से होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं।

 

कब्ज में राहत मिलती 


जिन लोगों की कब्ज की समस्या होती हैं उनके लिए लौंग वाला दूध बेहतर विकल्प हो सकता है। आप रात को सोने से पहले लौंग वाला दूध पिएं। एसिडिटी और कब्ज की समस्या दूर होगी।


एनर्जी बूस्ट होगी


अगर आप लौंग वाला दूध पीते हैं तो आपके शरीर में अद्भुत ऊर्जा का एहसास होगा। इससे शरीर में मौजूद जहरीले तत्व बाहर निकल जाते हैं। दूध में काफी पोषण तत्व पाए जाते हैं, जिससे शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है।


फर्टिलिटी होती है बेहतर


अगर आप लौंग को दूध में मिलाकर पीते हैं, तो इनफर्टिलिटी से बचा जा सकता है। लौंग वाला दूध सेवन करने से पुरुषों में स्पर्म की क्वालिटी को सुधारता है और महिलाओं को बांझपन से बचाता है।


तनाव से राहत मिलती है


अगर आप दिन-रात तनाव में रहते हैं तो लौंग वाला दूध आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि इससे स्ट्रेस और एंग्जायटी की समस्या से बचने के लिए लौंग और दूध का सेवन करना सबसे बेहतर विकल्प है। आपको बता दें कि, रात के समय लौंग वाला दूध पीने से मूड काफी अच्छा रहता है और नींद भी बेहतर आती है। 


ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल


रात को लौंग मिलाकर दूध पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। क्योंकि, इसमें मौजूद पोषक तत्वों से शरीर में स्वस्थ रहता है।


कैसे बनाएं लौंग का दूध


सबसे पहले आप लौंग को पीसकर रख लें। इस पाउडर को दूध में मिलाएं। फिर आप थोड़ा-सा गुड़ मिलाकर लौंग का दूध पी सकते हैं। इसके सेवन से ही बॉ़डी को कई फायदे होते हैं।

प्रमुख खबरें

सीरिया में अमेरिकी हवाई हमलों में 37 आतंकवादी मारे गए

कन्नौज में कच्चा मकान गिरने से दो सगे भाई-बहन की मौत

झारखंड में नदी में डूबने से तीन लड़कियों की मौत

नसरल्लाह की मौत के बाद China ने सभी पक्षों, खासकर इजराइल से तनाव घटाने की अपील की