Bangladesh Flood के लिए भारत जिम्मेदार? विदेशी मीडिया रिपोर्ट को MEA ने भ्रामक बताया

By अभिनय आकाश | Aug 30, 2024

भारत ने शुक्रवार को उस रिपोर्ट को खारिज कर दिया जिसमें फरक्का बैराज गेट खोलने के माध्यम से बांग्लादेश बाढ़ में उसकी संलिप्तता का सुझाव दिया गया था, यह कहते हुए कि यह  रिपोर्ट भ्रामक और तथ्यात्मक रूप से गलत है। इसमें कहा गया है कि रिपोर्ट में दोनों देशों के बीच डेटा और महत्वपूर्ण सूचनाओं के नियमित और समय पर आदान-प्रदान को नजरअंदाज किया गया है। एमईए के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा कि हमने बांग्लादेश में बाढ़ की स्थिति पर सीएनएन रिपोर्ट देखी है। इसकी कहानी भ्रामक है और सुझाव देती है कि बाढ़ के लिए भारत किसी तरह जिम्मेदार है। यह तथ्यात्मक रूप से सही नहीं है और भारत सरकार द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में उल्लिखित तथ्यों को नजरअंदाज करता है। स्थिति। उन्होंने इस बात को भी नजरअंदाज कर दिया है कि जल संसाधन प्रबंधन के लिए मौजूदा संयुक्त तंत्र के माध्यम से दोनों देशों के बीच डेटा और महत्वपूर्ण जानकारी का नियमित और समय पर आदान-प्रदान होता है।

इसे भी पढ़ें: Bangladesh में चल रहा क्या खतरनाक खेल? जमात की भारत को हिदायत, चीन ने कर दिया बड़ा ऐलान

सीएनएन की रिपोर्ट के बाद भारत की प्रतिक्रिया आई कि बांग्लादेश इतिहास की सबसे भीषण बाढ़ से गुजर रहा है - जिसमें कई जिले जलमग्न हो गए हैं और फेनी शहर का बड़ा हिस्सा जलमग्न हो गया है, जिसके लिए लोगों ने भारत के अधिकारियों को दोषी ठहराया। रिपोर्ट में कहा गया है कि दर्जनों बांग्लादेशियों ने भारत पर पड़ोसी राज्य त्रिपुरा में डंबुर बांध से बिना किसी चेतावनी के पानी छोड़ने का आरोप लगाया। अंतरिम सरकार के प्रेस सचिव शफीकुल आलम के अनुसार, बांग्लादेश में भारत के उच्चायुक्त प्रणय वर्मा ने बांग्लादेश की अंतरिम सरकार को बताया कि उच्च जल स्तर के कारण बांध में स्वचालित रिलीज हुई।

इसे भी पढ़ें: 40 टन RDX का क्या करने वाला है बांग्लादेश, मौके की नजाकत भांप भारत के पड़ोस में पाकिस्तान क्या खतरनाक चाल चल रहा है?

भारत ने पहले इसी तरह की रिपोर्टों को तथ्यात्मक रूप से गलत बताया था। जयसवाल ने सोमवार को बांग्लादेश में आई उन रिपोर्टों को खारिज कर दिया, जिनमें दावा किया गया था कि बांग्लादेश में बाढ़ का कारण फरक्का बैराज का खुलना था। उन्होंने कहा कि हमने गलतफहमी पैदा करने के लिए फर्जी वीडियो, अफवाहें और डर फैलाया देखा है। इसका तथ्यों के साथ दृढ़ता से मुकाबला किया जाना चाहिए। इसे सामान्य मौसमी विकास बताते हुए, जयसवाल ने कहा कि यह एक सामान्य मौसमी विकास है जो गंगा नदी बेसिन जलग्रहण क्षेत्रों में भारी वर्षा से बढ़े प्रवाह के कारण होता है।" विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने इस मामले पर मीडिया के सवालों का जवाब दिया और बताया कि फरक्का सिर्फ एक बैराज है, बांध नहीं, यह केवल तालाब स्तर तक पानी की आवाजाही को प्रतिबंधित कर सकता है, जिसे पार करने पर पानी गुजर जाएगा। 

प्रमुख खबरें

भारतीय अर्थव्यवस्था का आकार 2030 तक आसानी से दोगुना हो सकता है: NITI Aayog CEO

Papaya For Weight Loss: आपको वजन करना है कम तो डाइट में शामिल करें पपीता

रसोई में आकर मुझे पीछे से जकड़ा, जबरदस्ती गलत जगह चूमा..., हाई सोसाइटी के 85 साल के बुजुर्ग ने 20 साल की लड़की के साथ की अश्लील हरकत!

करोड़ों रुपये कमा रहे हैं भारतीय, 10 करोड़ से अधिक कमाने वालों की संख्या में 63% की बढ़ोतरी