Iran ने जारी किया NOTAM, जानें क्या है इसका मतलब, इंटेलिजेंस को इजरायल ने तेल अवीव से किया शिफ्ट

By अभिनय आकाश | Aug 12, 2024

तेहरान में हमास नेता इस्माइल हनिया के मारे जाने पर इजराइल पर ईरान के जवाबी हमले की आशंकाओं के बीच तेहरान की तरफ से नोटाम जारी कर दिया गया है। इसका मतलब होता है कि ईरान की एयरस्पेस पर दूसरे देशों के विमानों की एंट्री बंद है। दुनियाभर को चिंता सताने लगी है कि क्या ईरान के मिसाइल और रॉकेट इजरायल के आसमान की तरफ बढ़ेंगे। आईआरजीसी के डिप्टी कमांडर ब्रिगेडियर जनरल अली फदावी ने ऐलान कर कहा है कि ईरान हानिया की हत्या का बदला लेने के लिए 100 फीसदी प्रतिबद्ध है। हमले के मद्देनजर इजरायल अपनी चार इंटेलिजेंस एजेंसियों के दफ्तर को तेल अवीव से शिफ्ट कर दिया है। 

इसे भी पढ़ें: Israel-Iran Conflict के बीच अमेरिका ने उठा लिया बड़ा कदम, मिडिल ईस्ट में भेजा परमाणु पनडुब्बी और जंगी जहाजों का जखीरा

नोटम क्या है 

नोटिस टू एयरमैन (NOTAM) फ्लाइट ऑपरेटरों के लिए एक महत्वपूर्ण अपडेट है। यह उड़ान की स्थिति, क्षेत्र में खतरों, प्रक्रियागत परिवर्तनों, सुविधा नोटिस या अन्य समय पर एयरमैन को आवश्यक जानकारी के बारे में जानकारी या अपडेट से संबंधित हो सकता है। NOTAM को जारी करने वाली एजेंसी द्वारा सबसे तीव्र उपलब्ध माध्यम का उपयोग करते हुए उन सभी प्राप्तकर्ताओं को संप्रेषित किया जाता है, जिनके लिए सूचना का प्रत्यक्ष परिचालन महत्व माना जाता है, और जिन्हें अन्यथा कम से कम सात दिन पूर्व सूचना नहीं मिलती।

इसे भी पढ़ें: Donald Trump की प्रचार अभियान टीम ने ई-मेल हैक किए जाने का किया दावा, Iran पर लगाए गंभीर आरोप

भारत ने संयम बरतने का किया आह्वान

भारत ने कहा कि पश्चिम एशिया की स्थिति उसके लिए अत्यधिक चिंताजनक है। भारत ने तेहरान में हमास नेता इस्माइल हनिया के मारे जाने पर इजराइल पर ईरान के जवाबी हमले की आशंकाओं के बीच संयम बरतने का आह्वान किया। पिछले सप्ताह हनिया के मारे जाने के बाद से पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ रहा है। ईरान ने हत्या के लिए इजराइल को दोषी ठहराया है और ‘सही समय’ पर इसका जवाब देने का संकल्प लिया है। इस बात को लेकर चिंताए हैं कि लेबनान में स्थित आतंकी समूह हिजबुल्ला, जिसे ईरान द्वारा समर्थित माना जाता है, भी प्रतिशोध की कार्रवाई में भूमिका निभा सकता है। 

 


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी