चोट खाए रिश्तों पर मरहम लगाने की कोशिश, ईरान के विदेश मंत्री पहुंचे पाकिस्तान

By अभिनय आकाश | Jan 29, 2024

ईरान के विदेश मंत्री सोमवार को वार्ता के लिए पाकिस्तान में थे, क्योंकि दोनों देशों ने घातक सीमा पार हमलों के बाद राजनयिक संबंधों को खतरे में डालने के बाद तनाव कम करने की कोशिश की थी। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने रविवार देर रात इस्लामाबाद पहुंचने वाले हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन की तस्वीरें और वीडियो साझा करते हुए कहा कि वह अपने स्थानीय समकक्ष जलील अब्बास जिलानी के साथ बातचीत करेंगे और कार्यवाहक प्रधान मंत्री अनवर-उल-हक काकर से मुलाकात करेंगे। 18 जनवरी को, पाकिस्तान ने अपने क्षेत्र पर इसी तरह के ईरानी हमलों के दो दिन बाद, ईरान में आतंकवादी ठिकानों पर हवाई हमले किए।

इसे भी पढ़ें: अब ईरान पर हमला...जॉर्डन में अमेरिकी सैनिकों की हत्या के बाद बाइडेन का सख्त संदेश

दक्षिणपूर्वी ईरान के सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में बंदूकधारियों ने नौ लोगों की हत्या कर दी, इस्लामाबाद के राजदूत ने उनकी पहचान पाकिस्तानी के रूप में की। सिस्तान-बलूचिस्तान शिया बहुल ईरान के कुछ मुख्यतः सुन्नी मुस्लिम प्रांतों में से एक है। इसमें सीमा पार से नशीली दवाओं की तस्करी करने वाले गिरोहों और बलूच जातीय अल्पसंख्यक विद्रोहियों के साथ-साथ जिहादियों से जुड़ी लगातार अशांति देखी गई है।

इसे भी पढ़ें: Iran ने अंतरिक्ष में तीन उपग्रहों का प्रक्षेपण किया, पश्चिमी देशों ने आलोचना की

शुरुआती ईरानी हमलों, जिसके बारे में पाकिस्तान ने कहा था कि कम से कम दो बच्चे मारे गए, पर इस्लामाबाद ने तीखी आलोचना की, जिसने तेहरान से अपने राजदूत को वापस बुला लिया और ईरान के दूत को अपने पद पर लौटने से रोक दिया। तेहरान ने पाकिस्तान के हमलों पर इस्लामाबाद के प्रभारी डी'एफ़ेयर को भी तलब किया, जिसमें कम से कम नौ लोग मारे गए। हालाँकि, दोनों देशों ने घोषणा की है कि उन्होंने तनाव कम करने और राजनयिक मिशनों को फिर से शुरू करने का फैसला किया है और दोनों राजदूत अपने पदों पर लौट आए हैं। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी