Pakistan-Iraq warning: सो रहा था पाकिस्तान, ईरान ने ऐसे घर में घुसकर मारा, इराक को भी नहीं बख्शा, पिटने के बाद दी धमकी- भुगतने होंगे गंभीर परिणाम

By अभिनय आकाश | Jan 17, 2024

रूस और यूक्रेन के संघर्ष को दुनिया ने देखा है। इसके साथ ही मीडिल ईस्ट के तनाव को भी दुनिया देख रही है। पश्चिमी एशिया में भी लगातार तनाव बढ़ रहा है। लेकिन अब ईरान की स्ट्राइक से भारत के पड़ोस में नया बवाल शुरू हो गया है। हैरानी की बात देखिए कि अभी दो दिन पहले ही भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ईरान में ही थे। लेकिन ईरान ने भारत को भनक तक नहीं लगने दी कि वो पाकिस्तान और इराक पर हमले की तैयारी कर रहा है। इससे भी हैरानी की बात ये है कि ईरान जब पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक कर रहा था ठीक उसी वक्त ईरान के विदेश मंत्री दावोस में पाकिस्तान के केयर टेकर प्रधानमंत्री से हाथ मिला रहे थे। यानी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को ये पता ही नहीं था कि ईरान ने हमला शुरू कर दिया है। ईरान ने पाकिस्तान में आतंकवादी समूह जैश अल अदल के ठिकानों को निशाना बनाया। वहीं ईराक के आतंकी संगठनों पर भी हमला कर दिया गया।  

सो रहा था पाकिस्तान ईरान ने दाग दी मिसाइल

ईरान ने दावा किया कि उसने बलूचिस्तान प्रांत में जैश उल-अदल आतंकवादी समूह के दो महत्वपूर्ण ठिकानों पर हमला किया, जिसमें दो बच्चों की मौत हो गई और तीन लड़कियां घायल हो गईं। सरकारी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) के अनुसार, बलूचिस्तान प्रांत में जैश उल-अदल आतंकी समूह के दो ठिकानों को ड्रोन और मिसाइलों से नष्ट कर दिया गया। राज्य संचालित मेहर समाचार एजेंसी ने बताया कि कुहे सब्ज़ क्षेत्र में लक्षित जैश उल-अदल के ठिकाने आतंकवादी समूह के सबसे बड़े ठिकानों में से एक थे। ईरानी राज्य मीडिया ने बिना विस्तार से बताया, इन ठिकानों पर मिसाइलों और ड्रोनों से हमला किया गया और उन्हें नष्ट कर दिया गया।

पाक की गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी 

हमले से बौखलाए पाकिस्तान और इराक ने ईरान को धमकी देनी शुरू कर दी है। पाकिस्तान ने कहा है कि जल्द बदला लिया जाएगा। पाकिस्तान की तरफ से ये चेतावनी दी जा रही है कि ईरान को गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। अवैध रूप से अंदर घुसकर हमला किया गया है वो अस्वीकार्य है। ईरान की तरफ से एयर स्ट्राइक बलूचिस्तानके पंजगूर में की गई है।  पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस्लामाबाद ने इसे अपने हवाई क्षेत्र का "अकारण उल्लंघन" कहा और इसकी कड़ी निंदा की है। इसमें कहा गया है कि हमलों में दो मासूम" बच्चों की मौत हो गई और तीन लड़कियां घायल हो गईं और कहा कि यह घटना पूरी तरह से अस्वीकार्य थी और इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। हालाँकि, पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने घटना के स्थान और न ही हवाई क्षेत्र के उल्लंघन की प्रकृति का उल्लेख किया। वहीं इराक ने ईरान ने अपने राजदूत को वापस बुला लिया है।

चाबहार जहां भारत और ईरान के बीच चल रही बड़ी परियोजना

ईरान का कहना है कि पाकिस्तान का आतंकी संगठन जैश अल अदल उसके लिए खतरा बनता जा रहा था। जैश अल अदल चाबहार में कई आतंकी घटनाओं को अंजाम दे चुका है। वही चाबहार जहां भारत और ईरान के बीच एक बड़ी परियोजना चल रही है। मजे की बात देखिए कि जब भारत के विदेश मंत्री ईरान गए थे तब भारत और ईरान के बीच चाबहार डैम परियोजना को लेकर ही बात हुई थी। 

प्रमुख खबरें

Yes Milord: SC ने करवाया मजदूर के बेटे का IIT एडमिशन, बुलडोजर एक्शन पर कोर्ट ने क्यों कहा- नहीं माना तो अफसरों को जेल भेज देंगे

World Teachers Day 2024: शिक्षक दुनिया को बेहतर बनाने में सहायता करें

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट, 188 वर्षीय व्यक्ति बेंगलुरु की गुफा में मिला, जानें इसके पीछे की सच्चाई

कांग्रेस को कम से कम 75 सीटें मिलेंगी, हरियाणा चुनाव को लेकर अशोक तंवर ने कर दिया बड़ा दावा