IPL में सऊदी अरब कर सकता है 5 अरब रुपए का निवेश, भारत सरकार के सामने रखा ये ऑफर

By Kusum | Nov 04, 2023

आईपीएल दुनिया की सबसे अमीर लीग है। इस लीग के दुनियाभर में कई दिवाने हैं। अब सऊदी अरब दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग में निवेश करने के लिए तैयार है। ब्लूमर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान आईपीएल में हिस्सेदार बनना चाहते हैं। 


वहीं रिपोर्ट में बताया गया है कि, सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद 25 हजार करोड़ की वैल्यू पर इंडियन प्रीमियर लीग को एक होल्डिंग कंपनी में तब्दील करना चाहते हैं। इस बारे में बिन सलमान के सलाहकारों ने भारत सरकार के कुछ अधिकारियों से बात भी की है। सलमान आईपीएल में 4 से 5 हजार करोड़ का निवेश कर लीग को डोमेस्टिक की जगह ग्लोबल क्रिकेट लीग बनाना चाहते हैं। आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी स्पोर्ट्स लीग में से एक है। बीसीसीआई हर हाल आईपीएल से करीब 118 करोड़ रुपये कमाता है। 


आईपीएल से कैसे पैसा कमाता है बीसीसीआई? 

मीडिया राइट्स- मीडिया और ब्रॉडकास्टिंग राइट्स, यानी आईपीएल के मैचों के टेलीकास्ट करने का अधिकार, मैच के लाइव टेलिकास्ट के अलावा हाइलाइट्स तक सिर्फ वही कंपनी दिखा सकती है। जिसके बाद मीडिया राइट्स हों, इससे ही बीसीसीआई को सबसे ज्यादा रेवेन्यू मिलता है। 


टाइटल स्पॉन्सरशिप- साल 2008 में टाइटल स्पॉन्सरशिप के लिए सालाना 50 करोड़ रुपये दिए गए थे। वहीं 2023 में ये आंकड़ा सालाना 300 करोड़ रुपये से ज्यादा हो गया। टाटा और बीसीसीआई के बीच दो साल की डील हई है, इसके लिए कुल 600 करोड़ रुपये दिए गए हैं। 


फ्रेंचाइजी फीस- कोई भी नई टीम जब आईपीएल का हिस्सा बनती है तो इसके लिए फ्रेंचाइजी फीस देनी होती है। ये पूरा प्रोसेस बोली लगाकर होता है, जिसमें अलग-अलग कंपनियां या ग्रुप टीम खरीदने के लिए बिडिंग प्रोसेस का हिस्सा बनते हैं। साल 2022 में जब गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जायंट्स लीग का हिस्सा बनीं थी तो बीसीसीआई के खाते में 125000 करोड़ रुपये जुड़े थे। 


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी