SEBI: अडानी-हिंडनबर्ग मामले की जांच रिपोर्ट... सुप्रीम कोर्ट से मांगे 15 और दिन

By अभिनय आकाश | Aug 14, 2023

प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने अदानी-हिंडनबर्ग मामले में अपनी जांच पूरी करने के लिए अतिरिक्त 15 दिनों का अनुरोध किया है। एक कानूनी फाइलिंग में सेबी ने कहा कि उसने जांच के लिए उठाए गए 24 में से अदानी समूह द्वारा किए गए 17 लेनदेन की जांच पूरी कर ली है। बाजार नियामक ने कहा कि उसने आगे की कार्रवाई के लिए अन्य नियामकों और विदेशी न्यायक्षेत्रों से अधिक जानकारी मांगी है। हालाँकि, बाज़ार नियामक ने अपने ताज़ा आवेदन में कहा कि उसकी जाँच में "काफी प्रगति" हुई है। नियामक ने कहा कि उक्त 24 जांचों/परीक्षाओं में से 17 अंतिम और पूर्ण हैं और सेबी की मौजूदा प्रथा और प्रक्रियाओं के अनुसार सक्षम प्राधिकारी द्वारा अनुमोदित हैं।

इसे भी पढ़ें: चंद्रमा के और करीब पहुंचा चंद्रयान-3, सतह से महज 177 किलोमीटर दूर, 23 अगस्त को लैंडिंग होगी

आवेदन में कहा गया है कि एक मामले में, सेबी ने अब तक एकत्र की जा सकने वाली सामग्री के आधार पर जांच/परीक्षा पूरी कर ली है और सेबी की मौजूदा प्रथा और प्रक्रियाओं के अनुसार अंतरिम रिपोर्ट तैयार की गई है और सक्षम प्राधिकारी द्वारा अनुमोदित की गई है। आवेदक/सेबी ने विदेशी न्यायक्षेत्रों आदि में एजेंसियों/नियामकों से जानकारी मांगी थी और ऐसी जानकारी प्राप्त होने पर, उक्त मामले में आगे की कार्रवाई, यदि कोई हो, निर्धारित करने के लिए उसका मूल्यांकन किया जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: Aeroflex Industries को सेबी से आईपीओ के लिए हरी झंडी, 160 करोड़ रुपये तक के नए शेयर करेगी जारी

सेबी ने कहा कि शेष छह मामलों में से चार जांच/परीक्षाओं में निष्कर्षों को स्पष्ट कर दिया गया है और उसके परिणामस्वरूप तैयार की गई रिपोर्ट सक्षम प्राधिकारी द्वारा अनुमोदन की प्रक्रिया में है। आवेदन में कहा गया है कि सेबी को उम्मीद है कि इन चार मामलों के संबंध में अनुमोदन प्रक्रिया जल्द ही और किसी भी स्थिति में 29 अगस्त को सुनवाई की अगली तारीख से पहले पूरी हो जाएगी। 

प्रमुख खबरें

Delhi Air Pollution| प्रदूषण बढ़ने पर AAP पर भड़के मनोज तिवारी और शहजाद पूनावाला, कही ये बात

Mahabharata: कौरवों को युद्ध में हराने के लिए पांडवों ने इस गांव में किया था महायज्ञ, आज भी मौजूद हैं अवशेष

राष्ट्रीय राजधानी में छाई धुंध की परत; कुल AQI गिरकर 293 पर पहुंचा

Baharaich Voilence: जूमे की नमाज के लिए बेहद टाइट है सिक्योरिटी, बाहरी लोगों की एंट्री पर प्रतिबंध