Diljit Dosanjh Controversy | अपनी बातों से मुकरना, भारतीय तिरंगे का अपमान करना! दिलजीत दोसांझ ने कई बार अपनी हरकतों से दुखाया है फैंस का दिल, सिंगर से जुड़े विवादों की लिस्ट देखें

By रेनू तिवारी | Sep 18, 2024

दिलजीत दोसांझ एक ऐसा नाम है जो शायद हर किसी म्युजिक लवर के दिल पर राज करता है। दिलजीत दोसांझ के फैंस पूरी दुनिया में फैले हुए हैं। अमेरिका से लेकर कनाडा तक जहां भी दिलजीत का कॉन्सर्ट को शो होता है उनके शो के टिकॉ मिनटों में लाखों के बिक जाते हैं। लेकिन कहते हैं हर इंसान की कामयाबी के पीछे एक पास्ट भी होता है। दिलजीत एक बहुत बड़ा नाम भले आज बन गये हैं लेकिन विवादों ने भी दिलजीत का खूब पीछा किया है। आज हम आपको दिलजीत दोसांझ से जुड़ी पिछले कुछ समय सें होने वाली कॉन्ट्रोवर्सियां बताने जा रहे हैं। फिलहाल ताजा विवाद कहें तो उनके 26 अक्टूबर को दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में होने वाले  दिल-लुमिनाती टूर से जुड़ा है जिसकी टिकट के लिए फैंस तरस रहे हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Shraddha Kapoor और Rajkummar Rao की Stree 2 बनीं सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली हिंदी फ़िल्म, शाहरुख़ खान की जवान को पछाड़ा


दिल-लुमिनाती टूर की टिकट का मिनटों में बिकना और हद से ज्यादा महँगा होना

दिल्ली के प्रशंसक 26 अक्टूबर को जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में शुरू होने वाले दिलजीत दोसांझ के दिल-लुमिनाती टूर का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। दिलजीत दोसांझ अगले महीने अपने दिल-लुमिनाती टूर के भारत चरण की शुरुआत करेंगे। टूर का भारतीय संस्करण इस साल 26 अक्टूबर को दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में शुरू होगा। दिल्ली दौरे के बाद दिलजीत दोसांझ हैदराबाद, अहमदाबाद, लखनऊ, पुणे, कोलकाता, बैंगलोर, इंदौर, चंडीगढ़ और गुवाहाटी में प्रदर्शन करने वाले हैं। दिल्ली के प्रशंसक 26 अक्टूबर को जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में शुरू होने वाले दिलजीत दोसांझ के दिल-लुमिनाती टूर का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, लेकिन इस बहुप्रतीक्षित कॉन्सर्ट में विवाद खड़ा हो गया है। दिल्ली के एक लॉ स्टूडेंट ने कॉन्सर्ट के लिए टिकट न मिलने पर गायक को कानूनी नोटिस भेजा है। उन्होंने आरोप लगाया है कि कॉन्सर्ट में गड़बड़ी की गई है। कानूनी नोटिस में आरोप लगाया गया है कि आयोजकों ने घोषणा की थी कि 12 सितंबर (दोपहर 1 बजे) को प्रशंसकों के लिए कॉन्सर्ट की बुकिंग विंडो खुलेगी, लेकिन आयोजकों ने विंडो जल्दी खोल दी और पास दोपहर 12:59 बजे ही लाइव हो गए, जिसके कारण सैकड़ों प्रशंसकों ने एक मिनट के भीतर टिकट बुक कर लिए और आयोजकों की गलती के कारण कई टिकट बचे रह गए।

 

इसे भी पढ़ें: Kangana Ranaut पर आयी एक और नयी मुसिबत, अब चंडीगढ़ कोर्ट ने जारी किया नोटिस, 5 दिसंबर को होना होगा अदालत में पेश!


क्या दिलजीत दोसांझ ने कोचेला में भारतीय ध्वज का अपमान किया?

दिलजीत दोसांझ से जुड़ी विवादास्पद घटना पर चर्चा में हम आपको बता दे कि दिलजीत दोसांझ का एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें कथित तौर पर उन्हें भारतीय ध्वज का अपमान करते हुए दिखाया गया था। इस विवाद पर कुछ समय बाद दिलजीत से उनके बारे में इस तरह की खबर फैलाने वालों को जवाब दिया था। कोचेला में अपने दूसरे प्रदर्शन के दौरान दिलजीत दोसांझ ने कहा कि 'संगीत सभी के लिए है', जब उन्होंने भीड़ में तिरंगा देखा। लेकिन कुछ ट्विटर उपयोगकर्ताओं ने उन पर राष्ट्रीय ध्वज का 'अपमान' करने का आरोप लगाया। सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया जा रहा है जिसमें उन्हें भीड़ में तिरंगा लहराती एक महिला के बारे में बोलते हुए दिखाया गया है। उन्होंने कॉन्सर्ट के दौरान कहा यह मेरे पंजाबी भाइयों और बहनों के लिए है, यह लड़की मेरे देश का झंडा थामे हुए है। नकारात्मकता से दूर रहो। संगीत सभी के लिए है।" उनकी टिप्पणी को तोड़-मरोड़ कर देश और झंडे के खिलाफ संदेश के तौर पर पेश किया गया। दिलजीत दोसांझ ने कोचेला संगीत समारोह में अपने दूसरे प्रदर्शन के बाद उनके बारे में 'फर्जी खबरें' फैलाने वालों के लिए एक संदेश भी साझा किया था।


कंगना रनौत बनाम दिलजीत दोसांझ, 2020 की सबसे बड़ी ट्विटर लड़ाई

चाहे किसानों का मौजूदा विरोध प्रदर्शन हो या सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद भाई-भतीजावाद की बहस, कंगना रनौत हमेशा हर मुद्दे पर अपनी राय रखती हैं। हालांकि, एक बुजुर्ग सिख महिला के बारे में उनके एक गलत ट्वीट ने उनके और गायक से अभिनेता बने दिलजीत दोसांझ के बीच ट्विटर वॉर की शुरुआत कर दी। इसके बाद दोनों तरफ से ट्वीट्स की बौछार हो गई। कंगना द्वारा एक बुजुर्ग सिख महिला के बारे में गलत जानकारी साझा करने से हुई, जो चल रहे किसान आंदोलन में भागीदार थी। अपने ट्वीट में, उन्होंने कहा कि बुजुर्ग महिला 100 रुपये कमाने के लिए विरोध कर रही थी। अभिनेत्री ने यह भी दावा किया कि वही महिला शाहीन बाग की दादी बिलकिस बानो थी। हालांकि बाद में कंगना ने ट्वीट डिलीट कर दिया, लेकिन इससे पहले ही कई सेलेब्रिटीज़ नाराज़ हो चुके थे, जिनमें दिलजीत दोसांझ भी शामिल थे, जिन्होंने किसानों के विरोध का खुलकर समर्थन किया था। दिलजीत ने कंगना को सही करने का बीड़ा उठाया, जिसके बाद दोनों के बीच ट्विटर पर एक बड़ी बहस हुई।


दिलजीत दोसांझ का नौ पगड़ी लुक

दिलजीत दोसांझ ने फिल्म चमकीला में चमकीला का किरदार निभाया था। फिल्म को दर्शकों ने काफी ज्यादा पसंद किया। चमकीला फिल्म में सिंगर चमकीला की मौत और उनके गानों की शुरूआत कैसे होती है इस तरह की तमाम चीजों का दिखाया गया था। वहीं फिल्म में जब दिलजीत दोसांझ का बिना पगड़ी वाला लुक दर्शकों ने देखा तो उन्हें दिलजीत की एक पुरानी बात याद आ गयी जिसमें उन्होंने अपनी पगड़ी न उतारने की बात कही थी। इसके लिए उन्हें काफी ज्यादा ट्रोल भी किया गया था। दिलजीत दोसांझ के पगड़ी न पहनने पर कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ने तीखी आलोचना की है। एक यूजर ने पुरानी बात को याद दिलाते हुए कहा कि भाई, तुम्हारी पगड़ी कहाँ है? एक बार तुमने ही कहा था कि तुम बिना पगड़ी के कोई किरदार नहीं करोगे। फिर?


हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब दिलजीत दोसांझ बिना पगड़ी के लुक में दिखे थे। अली अब्बास जफर द्वारा निर्देशित 2022 की हिंदी पीरियड ड्रामा जोगी में दोसांझ ने फिल्म के कुछ हिस्सों में बिना पगड़ी वाला लुक दिखाया था। 1984 के सिख विरोधी दंगों के दौरान, किरदार अपनी पहचान छिपाने और साथी सिख पीड़ितों को बचाने के लिए अपनी पगड़ी उतारने और अपने बाल कटवाने का फैसला करता है।


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी