आतंकवादियों के निशाने पर है Indian Railways! साजिश के तहत ट्रेनों को पटरी से उतारने की हो रही है कोशिशें, रेल हादसों की जांच के लिए कमेटी बनीं

By रेनू तिवारी | Sep 20, 2024

क्या आतंकवादियों के निशाने पर भारतीय रेल चल रही हैं। पिछले कई सालों में कई बड़े रेल हादसे देखे गये हैं। ताजा रेल हादसों की जांच की गयी तो कुछ ऐसी चीजें सामने आयी हैं जो आतंकी साजिश की संभावना को बढ़ाती हैं। कुछ दिनों पहले कानपुर में रेल को पटरी से उतारने की साजिश रची गयी थी। पटरी पर एलपीजी का सिलेंडर और पेट्रोल सहित कुछ ज्वलनशील पदार्थ मिले थे। जिसकी जांच की गयी तब पता चला कि शायद यह एक सोची समझी साजिश हैं।

 

अब ताजा घटना मथुरा में हुई है। जहां उत्तर प्रदेश के मथुरा में राजस्थान के सूरतगढ़ पावर प्लांट के लिए कोयला ले जा रही एक मालगाड़ी के 26 डिब्बे वृंदावन के पास पटरी से उतर गए। पटरी से उतरने के दौरान मालगाड़ी के कई डिब्बे आपस में टकराने के बाद क्षतिग्रस्त हो गए। अधिकारियों ने कहा कि पटरियों को साफ करने का काम चल रहा है ताकि सामान्य परिचालन फिर से शुरू किया जा सके। ट्रेन पटरी से उतरने की घटना से मार्ग पर करीब 30 ट्रेनों की सेवाएं प्रभावित हुईं। दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग बुरी तरह बाधित हो गया और रेलवे अधिकारियों के बीच चिंता की स्थिति पैदा हो गई।

 

इसे भी पढ़ें: Delhi Water Supply Cut | दिल्लीवालों के लिए जलबोर्ड ने जारी की सूचना, 20 सितंबर को इन इलाकों में 12 घंटे तक पारी की सप्लाई बाधित रहेगी


मथुरा में ट्रेन के पटरी से उतरने के पीछे आतंकी साजिश का संदेह

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मथुरा जिले के वृंदावन के पास एक मालगाड़ी के 25 डिब्बों के पटरी से उतरने की घटना की जांच के लिए एक जांच समिति गठित की जाएगी। मथुरा में वृंदावन रोड स्टेशन और अजहाई के पास बुधवार शाम करीब 8 बजे एक ट्रेन पटरी से उतर गई। मालगाड़ी के 26 डिब्बे पटरी से उतर गए। रेलवे अधिकारियों के अनुसार, मालगाड़ी के पटरी से उतरने का तरीका जानबूझकर की गई साजिश की ओर इशारा करता है। इस घटना में किसी आतंकवादी संगठन के शामिल होने की आशंका बढ़ रही है, जिससे सुरक्षा संबंधी बड़े खतरों से इसके संभावित संबंधों की जांच की जा रही है। इस घटना के बाद आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) और अन्य सुरक्षा एजेंसियों ने गुरुवार को घटनास्थल का दौरा किया और स्थिति का आकलन किया तथा चरमपंथी कनेक्शन के किसी भी सबूत की तलाश की। रेलवे विभाग ने सभी सुरक्षा एजेंसियों को निर्देश दिया है कि वे पटरी से उतरने के कारणों का पता लगाने के लिए सभी कोणों से गहन जांच करें।

 

इसे भी पढ़ें: Land for Job Scam: लालू प्रसाद यादव की परेशानियां बढ़ी! गृह मंत्रालय ने CBI को दी केस चलाने की मंजूरी, पहली बार तेजप्रताप को किया गया तलब


दिल्ली और मथुरा के बीच रेल यातायात शुरू 

इसके अलावा आपको बता दें कि अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि एक रेलवे लाइन के बहाल होने के साथ ही दिल्ली और मथुरा के बीच रेल यातायात शुरू हो गया है, जो मालगाड़ी के पटरी से उतरने के कारण बाधित हुआ था। एनसीआर के मथुरा-पलवल सेक्शन के वृंदावन रोड और आझई स्टेशनों के बीच बुधवार को मालगाड़ी के पटरी से उतरने के कारण तीन लाइनों पर रेल यातायात बाधित रहा। एनसीआर के डीसीएम और पीआरओ डीआरएम कार्यालय आगरा प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया, "गुरुवार रात 10.30 बजे तीसरी लाइन पर यातायात बहाल हो गया, जब दिल्ली की ओर से आ रही एक मालगाड़ी वहां से गुजरी।"

 

उन्होंने बताया, तीसरी लाइन के बहाल होने के बाद अप और डाउन लाइनों पर यातायात सुचारू रूप से चल रहा है। दिल्ली की ओर से आने वाली कई ट्रेनें अब तक तीसरी लाइन से गुजर चुकी हैं। हालांकि, अधिकारियों ने बताया कि पहली और दूसरी लाइन को बहाल करने का काम अभी भी जारी है और उन्होंने कहा कि "दोनों ट्रैक को बहाल करने में कुछ समय लगेगा। चूंकि पहली तीन लाइनें मालगाड़ी के पटरी से उतरने के कारण बाधित थीं, इसलिए केवल डाउन ट्रैफिक ही चौथी लाइन से गुजरा। अधिकारियों ने बताया, रेलवे को या तो कुछ रेलगाड़ियां रद्द करनी पड़ीं या फिर दर्जनों रेलगाड़ियों का मार्ग परिवर्तित करना पड़ा।"


प्रमुख खबरें

कहीं फोन ना फट जाए! इजरायल ने ऐसा डराया, मोबाइल से बैटरी निकाल रहे हैं लोग

मुख्यमंत्री आवास खाली करने के बाद कहां रहेंगे अरविंद केजरीवाल? AAP ने केंद्र से कर दी बड़ी मांग

Lebanon को पूरी तरह तबाह करने के मूड में इजरायल, 2 घंटे में किए 100 हवाई हमले

100 दिन की उपलब्धियों का JP Nadda ने पेश किया लेखा-जोखा, बोले- PM Modi ने बदली देश की राजनीतिक संस्कृति