PM Modi in Poland: 45 सालों में पहली बार वारसॉ में भारतीय प्रधानमंत्री, PM मोदी की पोलैंड यात्रा के मायने को यहां समझिए

By अभिनय आकाश | Aug 21, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को दो देशों की यात्रा पर रवाना हुए, जहां वह पोलैंड और यूक्रेन का दौरा करेंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार, प्रधानमंत्री पहले 21 से 22 अगस्त तक पोलैंड का दौरा करेंगे और फिर 23 अगस्त को कीव के लिए मार्च करेंगे। विशेष रूप से, 45 वर्षों के अंतराल के बाद प्रधान मंत्री की पोलैंड की यह पहली यात्रा होगी।  इससे पहले 1979 में तत्कालीन पीएम मोरारजी देसाई ने वारसॉ का दौरा किया था। वर्ष 2024 भारत और पोलैंड के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ मना रहा है। अपनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी अपने पोलिश समकक्ष डोनाल्ड टस्क से मुलाकात करेंगे और पोलिश राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा और भारतीय समुदाय से भी मिलेंगे। पोलिश राजधानी वारसॉ में, पीएम मोदी का औपचारिक स्वागत किया जाएगा और उन्हें व्यापारिक नेताओं और प्रमुख पारिस्थितिकीविदों के साथ बातचीत करने का अवसर मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ पांच सांसदों के दम पर मोदी सरकार के लिए U-Turn फैक्टर बने चिराग पासवान, NDA के अन्य सहयोगी रह गए पीछे

पीएम मोदी की पोलैंड यात्रा का एजेंडा

विदेश मंत्रालय ने भारत और पोलैंड के बीच सदियों पुराने संबंधों को याद करते हुए बताया कि कैसे पोलैंड ने 2022 में संघर्ष शुरू होने के बाद यूक्रेन से अपने छात्रों को निकालने में भारत की सहायता की थी। इसने 1940 के दशक के उस प्रकरण के बारे में भी बात की जब 6000 से अधिक पोलिश महिलाओं और बच्चों को शरण दी गई थी। रियासतों मेंजामनगर और कोल्हापुर। पोलैंड में भारतीय समुदाय की संख्या लगभग 25,000 है। इसमें लगभग 5,000 छात्र शामिल हैं। पोलैंड की सरकार और लोगों ने यूक्रेन से भारतीय छात्रों को निकालने के लिए 'ऑपरेशन गंगा' के दौरान बहुमूल्य सहायता की पेशकश की थी। 4,000 से अधिक भारतीय छात्रों को पोलैंड के रास्ते निकाला गया था। दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग में समझौतों के बारे में पूछे जाने पर, विदेश मंत्रालय ने कहा कि रक्षा सहयोग बहुत पुराना है। हमारे पास रक्षा सहयोग पर एक समझौता है जिस पर 2003 में हस्ताक्षर किए गए थे।

इसे भी पढ़ें: Doha से आई तस्वीर ने बढ़ा दी भारत-इजरायल की टेंशन, हमास और हाफिज मिलकर क्या नया करने वाले हैं?

यूक्रेन को पीएम मोदी का संदेश 

देश छोड़ने से पहले, पीएम मोदी ने कहा कि वह द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने और यूक्रेन में चल रहे संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर दृष्टिकोण साझा करने के अवसर की प्रतीक्षा कर रहे हैं। आज, मैं पोलैंड गणराज्य और यूक्रेन की आधिकारिक यात्रा पर जा रहा हूं। मैं राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के निमंत्रण पर यूक्रेन का दौरा करूंगा। यह किसी भारतीय प्रधान मंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा है। मैं इसके लिए उत्सुक हूं। द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने और चल रहे यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर दृष्टिकोण साझा करने पर राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के साथ पहले की बातचीत को आगे बढ़ाने का अवसर, एक मित्र और भागीदार के रूप में हम क्षेत्र में शांति और स्थिरता की शीघ्र वापसी की उम्मीद करते हैं।

 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी