दुनिया में बढ़ता भारत का कद, इजरायल, ग्रीस, साइप्रस के त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन में किया जाएगा आमंत्रित

By अभिनय आकाश | Sep 05, 2023

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 अगस्त को ग्रीस का एक दिवसीय दौरा किया था। जहां उन्हें ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर  से सम्मानित किया गया था। अब ग्रीस के प्रधानमंत्री की तरफ से एक बड़ा बयान सामने आया है। भारत को इजराइल, ग्रीस, साइप्रस के त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया जाएगा। द टाइम्स ऑफ इजराइल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत अगले साल होने वाले इजराइल, ग्रीस और साइप्रस के बीच त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन का हिस्सा हो सकता है। रिपोर्ट के अनुसार, ग्रीक प्रधान मंत्री किरियाकोस मित्सोटाकिस ने कहा कि देश विशेष रूप से भारत जैसे देशों के साथ प्राकृतिक गैस निर्यात साझेदारी में रुचि रखता है। इसके अलावा अगले साल होने वाले अगले त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन में भी भारत को आमंत्रित किए जाने की बात कही गई। 

इसे भी पढ़ें: 2 दिन के दौरे पर इंडोनेशिया जाएंगे PM मोदी, इस समिट में लेंगे हिस्सा

निकोसिया में ग्रीक प्रधान मंत्री किरियाकोस मित्सोटाकिस और इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस क्रिस्टोडौलाइड्स ने कहा हमने संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ 3 + 1 प्रारूप के लिए अपनी मजबूत प्रतिबद्धता की पुष्टि की है। साइप्रस सरकार द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार 1 सहयोग, ठोस डिलिवरेबल्स के साथ अन्य देशों के साथ भी और हमने विशेष रूप से भारत के बारे में बात की।

इसे भी पढ़ें: One Nation, One Election का विरोध करते हुए Kejriwal बोले- अगर 5 साल में हुआ चुनाव तो सिलेंडर 5000 रुपये में मिलेगा

बयान में आगे कहा गया है कि जैसा कि पिछले मौकों पर रेखांकित किया गया है, हमारे तीनों देश हमारे देशों और लोगों के साथ-साथ हमारे क्षेत्र के लाभ के लिए तालमेल बनाने और आगे बढ़ाने के हमारे दृढ़ प्रयास में अन्य समान विचारधारा वाले दलों का स्वागत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जलवायु परिवर्तन की वैश्विक चुनौती को संबोधित करते हुए हम क्षेत्रीय सहकारी परियोजनाओं, अनुसंधान एवं विकास, नवीन ऊर्जा प्रौद्योगिकियों और आगे क्षेत्रीय ऊर्जा कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के माध्यम से अपने प्रयासों को सुदृढ़ करने पर सहमत हैं। ग्रीस और साइप्रस में हाल ही में लगी जंगल की आग की पृष्ठभूमि मेंहम आपात स्थितियों का जवाब देने में एक-दूसरे की सहायता करने और उस उद्देश्य के लिए अपने समन्वय और संयुक्त क्षमताओं को और बढ़ाने के लिए अपनी पारस्परिक प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं। इज़राइल द्वारा प्रदान की गई हालिया सहायता को ध्यान में रखते हुए।

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी