Breaking News | India Suspends Visa Services For Canadians | बढ़ते तनाव के बीच भारत ने कनाडाई लोगों के लिए वीज़ा सेवाएं निलंबित कर दीं

By रेनू तिवारी | Sep 21, 2023

बड़ी खबर आ रही है कि भारत और कनाडा के बीच बढ़ते तनाव के कारण भारत सरकार ने कनाडाई लोगों के लिए वीज़ा सेवाएं निलंबित कर दीं है। दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव के बीच नई दिल्ली ने कनाडाई नागरिकों के लिए वीजा सेवाओं को अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया है। ओटावा ने कहा कि वह सोशल मीडिया पर मिली धमकियों के बाद राजनयिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत में कर्मचारियों की उपस्थिति को अस्थायी रूप से समायोजित कर रहा है।


खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत की संलिप्तता के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो के आरोप ने तनाव बढ़ा दिया और एक राजनयिक विवाद शुरू हो गया, और इस सप्ताह वरिष्ठ राजनयिकों को सीधे तौर पर निष्कासित कर दिया गया।

 

इसे भी पढ़ें: Hardeep Singh Nijjar के बाद अब अज्ञात हमलावरों ने की खालिस्तानी आतंकवादी Sukha Duneke की हत्या, पंजाब में गंभीर अपराध करके भाग गया था कनाडा


वीज़ा सेवाओं के निलंबन की कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई, जबकि कनाडा में वीज़ा आवेदन केंद्र चलाने वाले बीएलएस इंटरनेशनल ने इस संबंध में अपनी कनाडाई वेबसाइट पर एक संदेश पोस्ट किया। उसमें लिखा था कि "भारतीय मिशन से महत्वपूर्ण सूचना: परिचालन कारणों से, 21 सितंबर 2023 [गुरुवार] से, भारतीय वीज़ा सेवाओं को अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया है।"


एक भारतीय अधिकारी ने निलंबन की पुष्टि की लेकिन आगे टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा "भाषा स्पष्ट है और यह वही कहती है जो वह कहना चाहती है।" यह पहली बार है जब भारत ने कोविड-19 महामारी के बाद वीजा निलंबित किया है। पुष्टि के लिए भारतीय उच्चायोग की वेबसाइट बुधवार देर रात तक नहीं देखी जा सकी, क्योंकि वह डाउन दिख रही थी।

 

इसे भी पढ़ें: G20 के दौरान Justin Trudeau को सता रहा था किस बात का डर? भारत की ओर से ऑफर किए गए प्रेसिडेंशियल सुइट में रहने से किया था इनकार


यह निलंबन बुधवार को भारत की उस सलाह के बाद किया गया, जिसमें उसने कनाडा में अपने नागरिकों से बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों और "राजनीतिक रूप से समर्थित घृणा अपराधों" के कारण अत्यधिक सावधानी बरतने को कहा था। भारतीय छात्रों को विशेष रूप से अत्यधिक सावधानी बरतने और सतर्क रहने की सलाह दी गई है। 

 

निज्जर को ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के सरे शहर में गुरु नानक सिख गुरुद्वारे की पार्किंग में गोली मार दी गई थी। वह प्रांत में अलगाववादी संगठन सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) का प्रमुख व्यक्ति था। एसएफजे ने इस हत्या के लिए भारत को जिम्मेदार ठहराया है कनाडा के विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कनाडाई अखबार द नेशनल पोस्ट को बताया कि कुछ राजनयिकों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर धमकियां मिली हैं।विदेश मंत्रालय कनाडा भारत में अपने कर्मचारियों के पूरक का आकलन कर रहा है। परिणामस्वरूप, और अत्यधिक सावधानी बरतते हुए, हमने भारत में कर्मचारियों की उपस्थिति को अस्थायी रूप से समायोजित करने का निर्णय लिया है। व्यापार और परिचालन की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए हमारे सभी स्थानों पर राजनयिकों और स्थानीय रूप से लगे हुए कर्मचारी तैनात हैं।''


कनाडा ने नई दिल्ली में उच्चायोग और मुंबई, चंडीगढ़ और बेंगलुरु में वाणिज्य दूतावासों सहित अपने मिशनों के आसपास अतिरिक्त सुरक्षा की मांग की है। प्रवक्ता ने राजनयिकों और राजनयिक परिसरों की सुरक्षा के लिए वियना कन्वेंशन का हवाला दिया, और कहा कि वे "भारत से उम्मीद करते हैं कि वह भारत में हमारे मान्यता प्राप्त राजनयिकों और कांसुलर अधिकारियों की सुरक्षा प्रदान करेगा, जैसे हम यहां उनके लिए हैं।"


जुलाई में एसएफजे द्वारा "किल इंडिया" पोस्टर जारी करने और फिर 18 जून को निज्जर की हत्या के लिए नई दिल्ली को दोषी ठहराने वाले कई अन्य पोस्टर जारी होने के बाद कनाडा में भारत के मिशनों के साथ-साथ वरिष्ठ राजनयिकों के लिए सुरक्षा बढ़ा दी गई है।


एसएफजे द्वारा 25 सितंबर को "आतंकवादी घर" बताते हुए "भारतीय मिशनों को बंद करने" की धमकी जारी करने के बाद भारत ने ओटावा में उच्चायोग और टोरंटो और वैंकूवर में वाणिज्य दूतावासों में अतिरिक्त सुरक्षा की मांग की है।


एसएफजे, जिसे खालिस्तान समर्थक गतिविधियों के कारण 2019 में भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया था, ने भारतीय मूल के हिंदुओं को धमकी दी है और उन्हें अपने मूल देश का "समर्थन" करने और निज्जर की हत्या का जश्न मनाकर "हिंसा को बढ़ावा देने" के लिए कनाडा छोड़ने के लिए कहा है।

प्रमुख खबरें

हिमाचल को प्रमुख सड़क परियोजनाओं के लिए 294 करोड़ रुपये मिले: Vikramaditya Singh

मयंक की फॉर्म और फिटनेस की होगी परीक्षा, युवा खिलाड़ियों के पास कौशल दिखाने का मौका

क्राउडसोर्सिंग भुगतान सुविधा के लिए पेओनियर ने Tech Mahindra के साथ समझौता किया

देवी की शक्ति से विष्णु और शिव प्रकट होकर विश्व का पालन और संहार करते हैं