भारत-पनामा के बीच व्यापार 50 अरब डॉलर की ओर, जयशंकर बोले- विकसित देशों को की कोविड टीकों की आपूर्ति

By अभिनय आकाश | Apr 25, 2023

स्वास्थ्य और व्यापार से जुड़े कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करने के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर और पनामा की विदेश मंत्री जनैना तेवाने ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की। संयुक्त ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि भारत और पनामा ने इस बात पर चर्चा की कि सहयोग बढ़ाने के लिए क्या किया जा सकता है और भारतीय फार्मास्यूटिकल्स को पनामा में कैसे लाया जा सकता है। जयशंकर ने कहा कि पिछले तीन वर्षों में भारतीय फार्मेसी ने दुनिया में एक बदलाव किया है। कोविड में हमने टीकों की आपूर्ति की और हमने अधिकांश विकसित दुनिया को दवाओं का निर्यात किया। जयशंकर ने आगे कहा कि भारत लैटिन अमेरिका को एक ऐसे क्षेत्र के रूप में देखता है जो बहुत दूर नहीं है क्योंकि व्यापार 50 बिलियन डॉलर की ओर बढ़ रहा है।

इसे भी पढ़ें: Panama: बिलवाल भुट्टो की भारत यात्रा से पहले विदेश मंत्री जयशंकर ने पाकिस्तान को फटकारा, कहा- सीमा पार से आतंक फैलाने वालों से जुड़ना मुश्किल

विदेश मंत्री ने कहा कि हमारी कंपनियां लैटिन अमेरिका में बड़ी परियोजनाएं कर रही हैं। हमारे पास भारतीय कंपनियों का बड़ा संचालन है। हमारे पास दैनिक आदान-प्रदान है, हमारे पास क्षमता निर्माण है और हमारे यहां प्रवासी हैं। भारत और पनामा के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर बोलते हुए जयशंकर ने कहा कि राजनीतिक रूप से पनामा में होना बहुत खुशी की बात है क्योंकि भारत और पनामा पारंपरिक रूप से मजबूत करीबी दोस्त रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: भारत-गुयाना समकालीन युग के लिए उपयुक्त साझेदारी बना रहे हैं : जयशंकर

हम लोकतंत्र, बाजार, अर्थव्यवस्था और बहुलतावादी समाज की विशेषताओं को साझा करते हैं। उन्होंने कहा कि हमारा विश्व दृष्टिकोण भी बहुत समान है, क्योंकि हम बड़े दक्षिण-दक्षिण सहयोग का हिस्सा हैं, समझ और दोस्ती का एक बहुत अच्छा आधार है। पूर्व में आयोजित बैठक में बोलते हुए जयशंकर ने बताया कि अधिकांश वार्ता भारत-पनामा दोस्ती को कैसे गहरा किया जाए और व्यापार, निवेश में सहयोग का विस्तार कैसे किया जाए। 

प्रमुख खबरें

किम जोंग उन ने अपने सैनिकों से द. कोरिया को शत्रु राष्ट्र के रूप में देखने को कहा

ठाणे में पत्नी की हत्या करने के बाद फरार हुआ आरोपी वाराणसी से पकड़ा गया

बंगाल: सियालदह ईएसआई अस्पताल में आग लगी, कोई हताहत नहीं

जापानी पर्यटकों की बस तुर्किये में दुर्घटनाग्रस्त, 22 घायल