Maldives में भिड़े भारत-चीन, मुइज्जू के दोस्त की उड़ा दी धज्जियां

By अभिनय आकाश | Feb 23, 2024

श्रीलंका और मालदीव के साथ मिलकर भारत ने युद्धअभ्यास शुरू कर दिया है। इसका नाम दोस्ती है। लेकिन बड़ी बात ये है कि मालदीव की राजधानी माले में ये युद्धभ्यास ठीक ऐसे समय पर हो रहा है, जब भारत का मुइज्जु सरकार से विवाद चरम पर है। दूसरी तरफ खुद चीनी जहाज भी माले पहुंचा है। वहीं युद्धभ्यास की बात करें तो इसका ये 16वां संस्करण है। ऐसे में इसे दोस्ती 16 नाम दिया गया है। भारत भी अपना दम दिखाने आईसीजीएस समर्थ, आईसीजीएस अभिनव, आईसीजी डॉनियर के साथ मालदीव पहुंचा है। श्रीलंका और मालदीव के साथ मिलकर भारत का ये युद्धभ्यास कई मायनों में अहम माना जा रहा है। वहीं तीनों देशों के युद्धभ्यास में बांग्लादेश ऑबजर्वर है। 25 फरवरी तक दोस्ती 16 का युद्धभ्यास चलेगा। 

इसे भी पढ़ें: China का कबाड़ पाकिस्तान ने अजरबैजान को थमा दिया, लगेगा अरबों का चूना, भारत का ये दोस्त खुश तो बहुत होगा!

मालदीव सरकार ने अनुसंधान और सर्वेक्षण करने में सक्षम अनुसंधान पोत को 23 जनवरी को माले बंदरगाह पर उतरने की अनुमति दे दी। अधिकारियों ने कहा कि जहाज का ठहराव केवल पुनःपूर्ति उद्देश्यों के लिए था और आश्वासन दिया कि वह किसी भी अनुसंधान गतिविधियों में शामिल नहीं होगा। भारत ने हिंद महासागर के पानी में जियांग यांग होंग 03 जहाज की आवाजाही के बारे में चिंता व्यक्त की है और श्रीलंका पर भी दबाव डाला है कि वह जहाज को कोलंबो बंदरगाह पर खड़ा करने की अनुमति देने से इनकार कर दे। फरवरी में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि जहाज की गतिविधियाँ समुद्र के कानून पर संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन (यूएनसीएलओएस) का अनुपालन करती हैं।

इसे भी पढ़ें: माइंड गेम खेला जाएगा, भारत-चीन संबंधों पर जयशंकर बोले- बेहतर स्थिति प्राप्त करने...

एक तरफ ये युद्धभ्यास चल रहा है तो दूसरी तरफ चीन इस पर नजर गड़ाए बैठा है। चाइनिज रिसर्च वेसल जियांग यांग होंग ने माले बंदरगाह के पास लंगर डाला है। चीन की इस हरकत और मालदीव सरकार को उसे सहयोग कर जहाज को आने देना भारत को पसंद नहीं आया। भारत ने इसकी गतिविधियों पर चिंता जाहिर की है। चीनी जहाज मालदीव के विशेष आर्थिक क्षेत्र के पास करीब एक महीना बिताने के बाद 22 फरवरी को माले पहुंचा। बड़ी बात ये है कि इस रिसर्च वेसल ने मुइज्जू की चीन की राजकीय यात्रा खत्म होने के 24 घंटे बाद 14 जनवरी को अपनी यात्रा शुरू की थी। चीन का जहाज माले ऐसे वक्त में पहुंचा है जब भारत के जहाज भी वहां पर मौजूद हैं। 

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...