India China Relations : भारत-चीन सीमा पर हलचल तेज, हटाए गये 5 टेंट, कई टेंपरेरी स्ट्रक्चर भी तोड़े, पूर्वी लद्दाख में सैनिकों की वापसी शुरू

By रेनू तिवारी | Oct 25, 2024

भारत ने कहा है कि भारतीय और चीनी वार्ताकार वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर "गश्त व्यवस्था" पर एक समझौते पर पहुँच गए हैं, जिससे 2020 में इन क्षेत्रों में उत्पन्न हुए मुद्दों का समाधान हो गया है। सोमवार को की गई इस घोषणा के बाद बुधवार को रूस के कज़ान में ब्रिक्स नेताओं के शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई। पूर्वी लद्दाख में दोनों देशों की सेनाओं के बीच गतिरोध को समाप्त करने के लिए भारत और चीन के बीच समझौते के कुछ दिनों बाद, वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर दो घर्षण बिंदुओं पर सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

 

इसे भी पढ़ें: Kashmir Gulmarg Terrorist Attack: गुलमर्ग में सेना के काफिले पर आतंकी हमले में 2 जवान शहीद, साथ में 2 कुली मारे गए

 

डेमचोक क्षेत्र में प्रत्येक पक्ष के पांच टेंट और देपसांग में आधे अस्थायी ढांचे को हटा दिया गया है। सूत्रों ने कहा कि भारतीय सैनिक चारडिंग नाला के पश्चिमी हिस्से की ओर वापस जा रहे हैं, जबकि चीनी सैनिक पूर्व की ओर पीछे हट रहे हैं। आज सुबह तक पूर्वी लद्दाख में भारतीय और चीनी सैनिकों की निकासी की लगभग 40 प्रतिशत प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) और भारतीय सेना की विंग अस्थायी इमारतों से हट गई है और ठिकानों को हटा दिया गया है।


सत्यापन और दस्तावेज़ीकरण जारी है

दोनों पक्षों से डेमचोक और देपसांग में बहिष्करण क्षेत्रों का भौतिक सर्वेक्षण और हवाई दस्तावेज़ीकरण करने की उम्मीद है, जो संघर्ष विराम समझौते की शर्तों के अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक प्रमाणन प्रक्रिया है।


उच्च स्तरीय संचार प्रगति को बनाए रखता है

वापसी प्रक्रिया की निगरानी के लिए चीनी पीएलए और भारतीय सेना के अधिकारियों के बीच एक टेलीफोन पर बातचीत हुई है। इन वार्ताओं के बाद डेमचोक और देपसांग की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी, जो शांति और स्थिरता प्रदान करेगी, जिससे क्षेत्र में स्थिति को स्थिर करने के लिए दोनों देशों की प्रतिबद्धता को बल मिलेगा।


गश्त और जमीनी स्थिति को बहाल करने के लिए समझौता

21 अक्टूबर को, भारत ने घोषणा की कि वह चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) की निगरानी करने के लिए सहमत हो गया है, जिससे चार साल से अधिक समय से चल रहा सैन्य संघर्ष प्रभावी रूप से समाप्त हो गया है। 24 अक्टूबर को नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पारंपरिक गश्त और चरागाह क्षेत्रों को फिर से शुरू करने सहित समान सुरक्षा के सिद्धांत के आधार पर "जमीनी स्थिति" को बहाल करने के महत्व पर जोर दिया।

 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: Odisha सरकार की तैयारियों के चलते Cyclone Dana किसी का बाल भी बाँका नहीं कर पाया


स्थानीय कमांडरों के साथ नियमित चर्चा

भारत और चीन के स्थानीय गठन कमांडर चल रहे घटनाक्रम को संबोधित करने और वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर शांति बनाए रखने के लिए दो बार दैनिक वार्ता करेंगे। इस नीति का उद्देश्य दोनों पक्षों के बीच प्रभावी संचार और संवाद को बढ़ावा देना है।


बफर जोन पर लंबित अपडेट

अभी तक, गैलवान घाटी और तीन अन्य चौकियों पर कोई और जानकारी नहीं मिली है, जहाँ गश्त अभियान अभी तक फिर से शुरू नहीं हुआ है। अधिकारी स्थिति पर लगातार नज़र बनाए हुए हैं।


आगामी कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता

कमांडर-इन-चीफ स्तर पर वार्ता जल्द ही होने की उम्मीद है, हालांकि अभी तक कोई विशिष्ट तिथि निर्धारित नहीं की गई है। इन उच्च-स्तरीय वार्ताओं से विघटन प्रक्रिया को और सुगम बनाने और क्षेत्रीय स्थिरता को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।


समाधान के रूप में निरंतर संवाद

सिंह ने द्विपक्षीय संबंधों में सुधार का श्रेय "निरंतर संवाद में संलग्न होने की क्षमता" को दिया, इस बात पर ज़ोर देते हुए कि अंततः समाधान निकलेगा। उन्होंने कहा कि दोनों देशों को LAC में अपने मतभेदों को सुलझाने के लिए कूटनीतिक और सैन्य स्तरों पर बातचीत करने का दायित्व है। आपसी सुरक्षा के सिद्धांत द्वारा ज़मीन पर यथास्थिति बहाल करने के लिए व्यापक सहमति बनी है।


दूसरे चाणक्य रक्षा संवाद में मुख्य भाषण देते हुए उन्होंने कहा, "भारत और चीन LAC के साथ कुछ क्षेत्रों में अपने मतभेदों को सुलझाने के लिए कूटनीतिक और सैन्य दोनों स्तरों पर बातचीत कर रहे हैं। समान और आपसी सुरक्षा के सिद्धांतों के आधार पर ज़मीनी स्थिति को बहाल करने के लिए व्यापक सहमति बनी है।" प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ समझौते पर चर्चा की रूस में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की, जहां एलएसी पर नियोजित गश्त पर एक समझौते की पुष्टि की गई।

 

प्रधानमंत्री मोदी ने सीमा पर शांति और स्थिरता बनाए रखने के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि आपसी विश्वास द्विपक्षीय संबंधों का आधार होना चाहिए। विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने कहा, "प्रधानमंत्री मोदी ने सीमा संबंधी मामलों पर मतभेदों को हमारी सीमाओं पर शांति और स्थिरता को भंग न करने देने के महत्व को रेखांकित किया। दोनों नेताओं ने कहा कि भारत-चीन सीमा प्रश्न पर विशेष प्रतिनिधियों की सीमा प्रश्न के समाधान और सीमा क्षेत्रों में शांति और स्थिरता बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका है।"


प्रमुख खबरें

Maharashtra: MVA को सपा का अल्टीमेटम, अबू आजमी बोले- हम भिखारी नहीं, 5 सीटें नहीं मिलीं तो 25 पर लड़ेंगे चुनाव

Jaago Nagrik Jaago । बच्चा गोद लेने से जुड़े सभी नियम और कानून, समझें Expert से

ज्ञानवापी के पूरे परिसर का नहीं होगा अतिरिक्त ASI सर्वे, हिंदू पक्ष की याचिका को कोर्ट ने किया खारिज

बीजेपी के टिकट पर मैदान में उतरे Sameer Meghe को हिंगना सीट हैट्रिक की पूरी उम्मीद, MVA पर किया कड़ा प्रहार