Russia Ukraine War रुकवाने में भारत निभा सकता है महत्वपूर्ण भूमिका, पोलैंड के PM बोले- मोदी जी 10 घंटे में आप...

By अभिनय आकाश | Aug 22, 2024

पोलैंड के प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क ने गुरुवार को विश्वास जताया कि रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को सुलझाने में भारत महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी इच्छा की पुष्टि की है कि वह युद्ध के शांतिपूर्ण और उचित अंत के लिए तैयार हैं। वारसॉ में पीएम मोदी के साथ एक संयुक्त प्रेस बैठक के दौरान टस्क ने कहा कि हमने बहुत भावनात्मक मुद्दों पर स्पष्टीकरण के साथ शुरुआत की। पीएम मोदी ने अपनी इच्छा की पुष्टि की कि वह शांतिपूर्ण, उचित और तत्काल युद्ध के अंत के लिए तैयार हैं। हमारा मानना ​​है कि भारत इसमें भूमिका निभा सकता है। एक आवश्यक और बहुत रचनात्मक भूमिका प्रधानमंत्री जी, 10 घंटे में आप यूक्रेन का दौरा करेंगे। उन्होंने आगे कहा कि भारत के साथ रिश्ते को रणनीतिक साझेदारी के स्तर तक ले जाना है।

इसे भी पढ़ें: Make in India में आपकी कंपनियों का स्वागत, PM मोदी ने पोलैंड की धरती से दे दी इजरायल-रूस दोनों को नसीहत

पोलैंड के पीएम ने कहा कि आज हमने अपने संबंधों को रणनीतिक साझेदारी के स्तर पर ले जाने का फैसला किया है। यह सिर्फ एक परिभाषा नहीं है, महज शब्द नहीं हैं। इसके पीछे विभिन्न क्षेत्रों में आपसी सहयोग का हमारा संकल्प है। टस्क ने व्यापार और रक्षा जैसे क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने के बारे में भी बात की और कहा कि जहां तक ​​​​भारत और पोलैंड के बीच आदान-प्रदान का सवाल है, हमने विभिन्न विषयों पर चर्चा की। हम रक्षा और व्यापार के क्षेत्र में अपने सहयोग को मजबूत करना चाहते हैं। काफी आपसी संबंध हैं। उन्होंने कहा कि पोलैंड भारत के रक्षा आधुनिकीकरण में हिस्सा लेने के लिए तैयार है।

इसे भी पढ़ें: War छोड़ ना यार: पुतिन को गले लगाया अब जेलेंस्की को जादू की झप्पी देने की बारी, रूस-यूक्रेन युद्ध रुकवा मोदी लेंगे शांति का नोबल पुरस्कार

भारत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में एक वैश्विक नेता है और हम रक्षा सहित कई क्षेत्रों में इस तकनीक का उपयोग कर रहे हैं। हम अपनी कंपनियों को अपने देश में आमंत्रित करने के लिए आपका आभार व्यक्त करते हैं। हम रक्षा के क्षेत्र में निवेश चाहते हैं और हम सहयोग करते हैं। पीएम मोदी बुधवार को पोलैंड पहुंचे, जो दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ के अवसर पर 45 वर्षों में मध्य यूरोपीय देश का दौरा करने वाले पहले भारतीय नेता हैं।


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी