भाजपा के खिलाफ अपना पहला चुनाव लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है INDIA ब्लॉक, चंडीगढ़ Mayoral Poll से पहले बोले राघव चड्ढा

By अभिनय आकाश | Jan 16, 2024

आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सदस्य राघव चड्ढा ने मंगलवार को कहा कि विपक्षी भारत गठबंधन भाजपा के खिलाफ अपना पहला चुनाव लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है और चंडीगढ़ मेयर चुनाव 2024 के लोकसभा चुनावों की आधारशिला रखेगा। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए चड्ढा ने कहा कि इंडिया ब्लॉक पहली बार चुनाव में बीजेपी से लड़ने जा रहा है। गुरुवार को होने वाले आगामी चंडीगढ़ मेयर चुनाव के बारे में बोलते हुए राघव चड्ढा ने कहा कि हम मानते हैं कि चंडीगढ़ मेयर चुनाव में बीजेपी हार जाएगी। यह इंडिया ब्लॉक और बीजेपी के बीच सीधी लड़ाई है।

इसे भी पढ़ें: गणतंत्र दिवस पर देंगे सजा, खालिस्तानी आतंकवादी पन्नून ने पंजाब के मुख्यमंत्री को दी जान से मारने की धमकी

आप और कांग्रेस चंडीगढ़ मेयर का चुनाव मिलकर लड़ेंगे, जो लोकसभा चुनाव के लिए एक पर्दा उठाने वाला कदम होगा। चड्ढा ने कहा कि महापौर चुनाव की औपचारिक घोषणा के बाद, दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी से मुलाकात की, जिसके दौरान कई मुद्दों पर चर्चा हुई और साथ मिलकर चुनाव लड़ने का संकल्प मजबूत हुआ। राघव चड्ढा ने कहा कि मेयर पद का उम्मीदवार आम आदमी पार्टी से होगा, जबकि दो डिप्टी मेयर उम्मीदवार कांग्रेस से होंगे। मंगलवार को आप और कांग्रेस ने आगामी चंडीगढ़ मेयर चुनाव के लिए गठबंधन किया। समझौते के तहत, AAP उम्मीदवार कुलदीप कुमार टीटा मेयर की सीट के लिए लड़ेंगे, जबकि कांग्रेस के उम्मीदवार गुरप्रीत सिंह गैबी और निर्मला देवी वरिष्ठ डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए चुनाव लड़ेंगे।

इसे भी पढ़ें: ‘आप’ और कांग्रेस ने चंडीगढ़ महापौर चुनाव के लिए गठबंधन पर मुहर लगाई

यह घटनाक्रम ऐसे समय में हुआ है जब इंडिया ब्लॉक के दो घटक दल इस साल के लोकसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे पर बातचीत कर रहे हैं। 18 जनवरी को होने वाले चंडीगढ़ मेयर चुनाव के लिए आप और कांग्रेस ने गठबंधन का फैसला कर लिया है, मुकाबला दोतरफा होने जा रहा है और पर्यवेक्षकों का मानना ​​है कि दोनों पार्टियों को भाजपा पर बढ़त मिलेगी। 35 सदस्यीय चंडीगढ़ नगर निगम में भाजपा के 14 पार्षद हैं। इसमें एक पदेन सदस्य सांसद भी होता है जिसके पास मतदान का अधिकार होता है। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी