IND vs NZ: न्यूजीलैंड के सामने पस्त हुई टीम इंडिया, 12 साल में पहली बार किसी टीम ने किया ऐसा

By Kusum | Oct 18, 2024

बेंगलुरु में खेले जा रहे न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टेस्ट मैच भारत के लिए बेहद खराब रहा। बल्लेबाजों के फ्लॉप प्रदर्शन के बाद गेंदबाजों ने भी बची हुई उम्मीद को डुबा दिया। कीवी टीम ने पहली पारी में 300 से ज्यादा रन की लीड लेकर भारतीय टीम को पूरी तरह से बैकफुट पर भेज दिया है। बीते 15 सालों में पहली बार ऐसा हुआ है कि कोई टीम भारत पर इतनी भारी पड़ी है। 


न्यूजीलैंड की टीम ने शुक्रवार को लंच तक अपनी पहली पारी में सात विकेट खोकर 345 रन बनाए। टीम की लीड 299 तक पहुंच चुकी थी। इस सदी में ये केवल चौथा मौका है जब कोई टीम भारत के खिलाफ उसी की जमीन पर 200 से ज्यादा रन की लीड बनाने में कामयाब हुई है। 


इससे पहले साल 2008 में साउथ अफ्रीका ने भारत के खिलाफ पहली पारी में 418 रन की लीड ली थी। भारत ये मैच हार गया था। साल 2009 में श्रीलंका ने पहली पारी के बाद भारत के लिए खिलाफ 334 रन की लीड ली थी। भारत ये मैच ड्रॉ करना में कामयाब रहा था। 2012 में इंग्लैंड ने कोलकाता में भारत के खिलाफ 207 रन की लीड ली थी। भारत ये मुकाबला हारा था। 


वहीं साल 2012 के बाद ये पहला मौका है जब भारत के खिलाफ उसी की जमीन पर 200 से ज्यादा रन की लीड ली है। भारत ने टेस्ट क्रिकेट में जिस तरह का वर्चस्व कायम किया उसके खिलाफ बीते 12 सालों में कोई टीम 200 रन की लीड ही नहीं ले पाई। हालांकि, कीवी टीम ने बेंगलुरु ने ये कर दिखाया और अब भारतीय टीम के लिए वापसी बहुत मुश्किल हो गई है।


प्रमुख खबरें

टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली ने पूरे किए 9000 रन, दिग्गजों की इस लिस्ट में हुए शामिल

हिंदी से इतनी नफरत क्यों? तमिलनाडु के CM ने PM मोदी को लिखा पत्र, लोकल लैंग्वेज मंथ को भी जोर-शोर से मनाया जाना चाहिए

दीपोत्सव पर ऑनलाइन करें दीपदान, घर पहुंचेगा प्रसाद

Satyendra Jain Gets Bail: अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया, संजय सिंह के बाद आखिर सत्येंद्र जैन का भी नंबर आ ही गया, 18 महीने बाद आएंगे जेल से बाहर